मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?


Network Marketing kya hai, Multi Level Marketing kya hai in hindi calling


मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? What is Multi Level Marketing or Network Marketing?


दोस्तों Hindi Calling .Com के इस पोस्ट में आपका स्वागत है, पिछली पोस्ट में मैंने डायरेक्ट सेल के बारे में बात करी थी, और MLM के बारे में थोड़ा समझा था. इस पोस्ट में हम MLM और नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में Detail में बात करेंगे. 

HindiCalling.Com के इस पोस्ट में आपसे मैं इन सवालों के बारे में बात करूँगा और इनके परफेक्ट जवाब देने का प्रयास करूँगा :-

1. मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे और नुकसान है? What is the Advantage and Disadvantage of Multi-Level Marketing or Network Marketing?

2. मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करना चाहिए या नहीं ?

3. मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?


Multi-Level Marketing (MLM) या Network Marketing डायरेक्ट सेल का एक ऐसा Process है जिसमे ग्राहक सीधे कंपनी से जुड़ता है. इसमें ग्राहक स्वयं डिस्ट्रीब्यूटर होता है और प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकता है. MLM या Network Marketing में प्रोडक्ट के साथ एक बिज़नेस प्लान जुड़ा होता है. ये बिज़नेस प्लान ग्राहक को प्रोडक्ट के साथ फ्री में दिया जाता है, और इसी बिज़नेस मॉडल को एक ग्राहक दूसरे ग्राहक को बताता है, दूसरा और लोगों को प्रोडक्ट बेचता है और प्लान बताता है, इस प्रकार दोस्तों एक श्रंखला बन जाती है. और प्रोडक्ट सेल्स का जो भी Commission होता है वो इसी नेटवर्क में जुड़े लोगो में बांट दिया जाता है.



डायरेक्ट सेलिंग के बारे में जानने के लिए हमारी ये पोस्ट जरुर पढ़ें -


Network Marketing या MLM एक ऐसा मार्केटिंग मॉडल होता है जिसमे एक नेटवर्क के जरिये प्रोडक्ट या सेवाओं को लोगों तक पहुंचाया जाता है. नेटवर्क मार्केटिंग का Main फंडा Network Build करना होता है. एक बार अच्छा नेटवर्क बन जाने के बाद जो डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क से जुड़े होते हैं वे कमिशन और रिवॉर्ड के रूप एक अच्छी इनकम पाते हैं. यही नेटवर्क की ताकत है नेटवर्क में लोग जुड़ते ही बहुत तेजी से सेल में भी ग्रोथ होती है और इनकम में भी.

Network Marketing kya hai, Multi Level Marketing kya hai in hindi calling





MLM या नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान :-

फ्रेंड्स MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग को करने से आपको कोई भी नुकसान नहीं होता बल्कि यह एक ऐसा बिज़नेस होता है जो अन्य बिज़नेस के मुकाबले जल्दी ग्रो करता है. लेकिन कई साल से नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत सी ऐसी कंपनी आई जिन्होंने पब्लिक को पोंजी स्कीम बेची और उनका पैसा लूटा, ये कंपनियां इस तरह की Marketing करती हैं जिसमे में Product की खूबी, Quality, अच्छाई, बुराई, और कॉस्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता, इसमें केवल Business Plan, और स्कीम में ज्यादा Focus किया जाता है.


1 :- बहुत सी कंपनी MLM या Network Marketing की मदद से Scheme – Scam लेकर आती हैं, ये कंपनियां इसी Mindset से आती हैं की पब्लिक का पैसा लूटो और निकल लो. इसलिए कुछ लोग MLM या Network Marketing को पोंज़ी स्कीम या Monkey Business कहते हैं.


2 :- MLM या Network Marketing में असफल हुए लोग नेटवर्क मार्केटिंग की इतनी बुराई करते हैं की लोग इन लोगों की बात सुनकर Demotivate हो जाते हैं. 




3 :- कुछ फ्रॉड कंपनियां होती हैं जो केवल स्कीम और Concept बेचती हैं इनका मकसद मार्केट में स्टेबल होना नहीं बल्कि पैसा लूट के भागना होता है.


4 :- MLM या Network Marketing की सबसे बुरी बात यह है की कुछ लोग अगर किसी गलत या फ्रॉड MLM के चक्कर में फस गये हैं और वो अपने ही किसी मित्र या सगे सम्बन्धी को भी सिर्फ अपने लालच में उस कंपनी में फसा देते हैं. जिससे अगर उनका पैसा फस जाता है या पैसा डूब जाता है तो आपसी व्यव्हार और रिश्ते ख़त्म हो जाते हैं.


5 :- अगर आपने कोई ऐसी कंपनी Join कर ली है जो केवल स्कीम बेचती है, कंपनी के पास प्रोडक्ट नहीं है केवल Scheme और Concept है तो यकीन मानिये आप सफल नहीं होंगे और जो पैसा आपने लगाया है वो भी डूब सकता है.



अवश्य पढ़ें : -  ‘सीधे होने का क्या नुकसान है’?


मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे हैं :- Benefits of Network Marketing. 


1 :- MLM या Network Marketing बुरी नहीं होती है, या तो वो Company ख़राब है जो इसी Mindset से आती हैं की पैसा लूटो और निकल लो, या वो लोग जो सफल नहीं हो सके, और बाहर जाकर इसकी इतनी बुराई करते हैं, इतनी बुराई करते हैं की आप न जायें क्योंकि वो सफल नहीं हो सके इसलिए वो आपको भी सफल नहीं देखना चाहते है.


2 :- हमारे देश की सरकार ने MLM या Network Marketing को मान्यता दे दी है और सरकार इसके लिए Regulations लेकर आई है. भारत सरकार ने 2017 में भारत में डायरेक्ट सेलिंग कानून लागू किया जिसको इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (IDSA) कहते हैं. अब सही मायने में डायरेक्ट सेलिंग कंपनी वही मानी जायगी जो (IDSA) के मानकों को पूरा करेगी।



Network Marketing kya hai, Multi Level Marketing kya hai in hindi calling

3 :- MLM या Network Marketing एकमात्र ऐसी Industry है जहाँ लोग बिना सैलरी के बहुत ज्यादा Motivation रखते हैं. और कॉर्पोरेट जगत में अधिक सैलरी और इंसेंटिव के बावजूद भी Employee में मोटिवेशन नहीं है. 


4 :- MLM या Network Marketing एकमात्र ऐसी Industry है जो कम समय में स्टेबल करोड़पति तैयार कर सकती है. 


5 :- MLM या Network Marketing में Compounding Result मिलता है. महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइन्स्टाइन ने Albert Einstein ने कहा है –Compounding Interest is the eighth wonder of the World.


6 :- यहाँ पर आप अपनी तनख्वाह का चेक खुद भरते हैं.


7 :- अगर आप मेहनती हैं, तो आपका रोज़गार सुरक्षित है.


8 :- कम या छोटी Investment से आप बड़ा Return प्राप्त कर सकते हैं. 



9 :- आप सीमित नहीं हैं, किसी गाँव, शहर, या राज्य तक, आप कहीं भी सफ़र करते हुए Open Market में Business कर सकते हैं.


10 :- यहाँ पर आप बहुत सारे नए लोगो से मिलते हैं जहाँ उनसे जुड़ सकते हैं, नये मित्र, नए रिलेशन बना सकते हैं.

11 :- यहाँ पर सम्मान तो इतना मिलता है की किसी नेता या अभिनेता को नहीं मिलता होगा.


12 :- यहाँ पर आपको एक लेवल तक पहुचने पर Royality भी मिलती है जो गीतकार या लेखक को मिलती है.

13 :- MLM या Network Marketing में आपकी उम्र, धर्म, लिंग, जाति और एजुकेशन का ज्यादा महत्व नहीं है.



Network Marketing kya hai, Multi Level Marketing kya hai in hindi calling






मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने से पहले किन बातों का ध्यान देना चाहिए?

    1 :- MLM या Network Marketing कंपनी केवल Scheme या Concept बेचने में न लगी हो.


    2 :- कंपनी के लोग, कंपनी का सिद्धांत (Phylosiphy) और कंपनी का Culture अच्छा होना चाहिए.


    3 :- प्रोडक्ट अच्छा होना चाहिए, और आपको इस्तेमाल करने में अच्छा लगना चाहिए, Product पब्लिक भी इस्तेमाल करती हो, बार बार इस्तेमाल करती हो.


    4 :- Product जरुरत से ज्यादा महंगा न हो, प्रोडक्ट की Value हो, और प्रोडक्ट में आपका विश्वास हो.


    5 :- सही Company का चुनाव नहीं किया तो आपका पैसा डूब सकता है, इसलिए कंपनी का चुनाव सोच समझ कर करें.

    Network Marketing kya hai, Multi Level Marketing kya hai in hindi calling
    6 :- Company में Payout समय से मिलता हो, पेमेंट मिलने में बहुत समय नहीं लगाना चाहिए. एक निश्चित समय होना चाहिए.


    7 :- Company सरकार, 
    इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (IDSA) से रजिस्टर्ड होनी चाहिए.


    8 :- कोई भी Business आपको रातो रात करोड़पति नहीं बना सकता वो Scheme – Scam है, MLM या Network Marketing में सफल होने के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.



    फाइनल वर्ड्स (Final Words)  

    फ्रेंड्स इस पोस्ट में मैंने आपको MLM या Network Marketing के जितने नुकसान बताये हैं, उससे कहीं ज्यादा इसके फायदे और अच्छाई बताई है. क्योंकि दोस्तों अगर समझदारी के साथ किया जय तो सच में MLM या Network Marketing एक फायदे की चीज़ है. दोस्तों मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? मेरी राय में हम सभी को MLM या Network Marketing एक बार तो जरुर Join करना चाहिए अगर आप सफल नहीं भी हो पाते तो कोई बात नहीं, यहाँ पर आपका Personality और Skill Development इतना ज्यादा हो जाता है जो Lifetime आपके काम आने वाला है. 


    Best wishes के साथ आपका मित्र Raju Gautam .

    दोस्तों मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप पुष्कर राज ठाकुर जी का ये वीडियो देख सकते हैं.







    Friend’s अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया comment के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों के साथ whatsappfacebooktwitterऔर google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


    यदि आप अपना कोई  Article,  Inspirational story,   कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling में आप हमारे साथ share करना चाहते हैं,  तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ Email करें.

    हमारी Email Id है: hindicalling@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling में  Publish करेंगे.



    Thank You.
    मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? Reviewed by Raju Gautam on 2:17 am Rating: 5

    5 टिप्‍पणियां:

    1. बहुत अच्छा लगा । बहुत अच्छी-अच्छी जानकारी मिली direct selling और network marketing के बारे मे ंं।बहुत बहुत धन्यवाद जी।

      जवाब देंहटाएं
    2. उत्तर
      1. Thank you so much network marketing aur mlm mai difference kya hai vah pata chala direct salling kya hai saling ke types pata chale.
        Thanks once again.

        हटाएं

    Blogger द्वारा संचालित.