सीधे होने का क्या नुकसान है?

bahut jyada sidha hona sahi hai ya galat sidhe hone ka nuksan hindicalling.com
Seedhe Hone Ka Nuksaan


सीधे होने का क्या नुकसान हैBahut Sidhe Hona Sahi Ya Galat?


हेलो फ्रेंड्स आज Hindi Calling .Com में हम आपको ये बताएँगे की बहुत ज्यादा सीधे होने का क्या नुकसान है? आपको सीधा (Nice) क्यों नहीं बनना चाहिए, और मेहरबान (Kind) क्यों बनना चाहिए?


आइये चर्चा करते हैं की ‘सीधे होने का क्या नुकसान है’?


तुम कितने सीधे हो’’’’ ये शायद सबसे बेकार शब्द हैं, जो आप कभी सुन सकते हैं. अपने लिए या किसी दूसरे के लिए, क्योंकि ये शब्द आपको Confused कर देते हैं, की सामने वाला हमारी तारीफ कर रहा है या कमी बता रहा है. आपने शायद अपनी life में काफी बार देखा होगा की लड़कियां कई बार लड़कों को सिर्फ इसलिए रिजेक्ट कर देती है, क्योंकि वो लड़के बहुत सीधे होते हैं.


या हो सकता है कि आपका दोस्त हो जो बहुत सीधा हो, लेकिन आपको ज्यादा पसंद नहीं आता है.


या हो सकता है कि आपके Office में कोई आदमी है, जो हर कोई जानता है की बहुत सीधा है, लेकिन किसी को उससे बात करना नहीं पसंद है, क्योंकि वो बस थोड़ा अजीब सा है. वो



आजकल के ज़माने में सीधे का मतलब बोरिंग हो गया है और ये Gents और Ladies दोनों के लिए है. काफी बार सीधे लोगों को बस इग्नोर कर दिया जाता है. और अक्सर लोग बस शिकायत करते हैं कि Nice Guys Finish Last.



Friends इस आर्टिकल की मदद से मैं आपको यह बताना चाहूँगा की आपको Nice मतलब सीधा बनना क्यों बंद करना चाहिए, और Kind मतलब मेहरबान बनना क्यों शुरू करना चाहिए.


यहाँ पर Nice का मतलब है बहुत ही सीधा, किसी को परेशान न करने वाला और हर किसी की बात मानने वाला.


Nice बनना बुरी बात क्यों है ?

अब पहले मैं आपको बताता हूँ की Nice बनना बुरी बात क्यों है ? और “सीधे होने का क्या नुकसान है?” जब हम लोग छोटे थे तब हम लोग को बोला गया था की बेटा आप सीधे बनो, हर किसी की बात मानना, सबका काम करना, बुरी बात न कहना और बुरी चीज़ें मत करना अच्छे बेटा बनना. अब ये बात नहीं है कि ये बुरी Advice है, बात ये है कि इस सोसाइटी (समाज) ने हमें ये बार बार बोला है. हमने जैसे अपने दिल की बातें कहना रोक दिया है, और हम बस लोगों को खुश करने के पीछे पड़े रहते हैं.

Nice लोगों को ये लगता है कि वे प्यार और Attention Deserve नहीं करते हैं, उनको लगता है की उनको प्यार कमाना होगा, और वो ये काम अच्छा होकर (बनकर) करते हैं.


वो अपने रास्ते से हर किसी के लिए दूर – दूर चले जाएँगे बस उनको खुश करने के लिए. पहली बात ये है की अगर आप ये करते हैं, तो आप आपने खिलाफ जा रहे हैं. आप जो हैं वो आप दुनिया को नहीं दिखा रहे हैं . बल्कि आप एक इमेज दिखा रहे हैं दूसरे लोगों को ताकि वो आपको पसंद करें, आप उन Qualities को दबा रहें जो आपको Unique बनाती है, आप अपने Views को पीछे रोक रहें है, क्योंकि आपको लगता है कि इससे हर कोई खुश नहीं रहेगा. ये चीज़ आपको बहुत बोरिंग बना देती है.


लोग एक दूसरे की कमियों से Attract होते हैं और आप अपने आप को ऐसा दिखाते हैं की आपकी कोई कमी है ही नहीं. लोगों को सीधे लोग इसलिए पसंद नहीं होते हैं क्योंकि आप हमेशा सीधे इसलिए बनते हैं क्योंकि आपको कुछ चाहिए होता है. आप इसलिए अच्छे नहीं होते की आप बस लोगों की हेल्प चाहते हैं. आप इसलिए सीधे होते हैं की आप चाहते हैं की और लोग भी आपकी हेल्प करें.


और ये आपने काफी बार देखा होगा की अगर किसी ने आपको अच्छा गिफ्ट दिया और आपने उनको वापस नहीं किया तो वो आपसे नाराज़ हो जाते हैं. इसको अच्छा होना नहीं बोलते ये मैनिपुलेटिव (Manipulative) होता है.

Nice लोग सच नहीं बोलते हैं, इसलिए आपको उनके साथ रहना नहीं पसंद आयेगा. वो कभी भी अपने दिल की बात नहीं बोलते, और उनसे पूछिए खाने में क्या खायेंगे तो वो वही सवाल आपसे पूछ लेंगे. वो अपना ओपिनियन (Opinion) नहीं देना चाहते हैं क्योंकि वो हर किसी को खुश रखने के लिए अपनी Personality ही खो बैठते हैं. उनके अन्दर कोई Unique बात होती ही नहीं है.


वो जैसे Rainbow के सारे Colours बनने की कोशिश करते हैं, तो उनका कोई कलर रह ही नहीं जाता है. और यहाँ पे ये बात खतरनाक हो जाती है क्योंकि Nice लोग बहुत ज्यादा Attached होते हैं अपनी इस Image से की वो अच्छे हैं, तब वो Manipulative और झूटे होते हैं. अगर उनके अन्दर कोई भी कमियां होती है तो वो झूट बोलते हैं उनको छुपाने के लिए, जिससे उनकी इमेज Maintain रहे, और जितना वो अच्छे बनने की कोशिश करते हैं उतना ही वो Greedy, Manipulative, और बोरिंग बन जाते हैं.


Kind बनना अच्छी बात क्यों है ?

Be Kind इसको हिंदी में मेहरबान बोलते हैं और हो सकता है की सीधा होना और मेहरबान होना Same चीज़ है, लेकिन इसमें बहुत ही बारीकी से ध्यान दीजियेगा क्योंकि इसमें काफी Difference है. जब आप Kind होते हैं तो आप लोगों की मदद करते हैं इसलिए क्योंकि उनको जरुरत होती है, इसलिए नहीं करते की आपको उनसे बदले में कुछ चाहिए. यहाँ पर आपको बदले में कुछ भी नहीं चाहिए Even थैंक यू भी नहीं.

जब आप Kind होते हैं तब आपको लोगों को खुश रखने से मतलब नहीं होता है. आप लोगों से चीज़ें लेने की कोशिश बंद कर देते हैं, और इसी State Of Mind में आपको रहना होगा. अगर आप और successful और खुश रहना चाहते हैं. सीधे Nice लोग कभी खुश नहीं होते वो हमेशा Unfulfilled रहेंगे. क्योंकि वो अपनी कोई सीमा (Boundary) नहीं बनाते हैं, और लोग उनका फायदा उठाते हैं. आपको ये सीखना होगा की Boundaries कैसे बनानी चाहिए.


अगर कोई आपके साथ गलत चीज़ करे तो उनको बताइए की उन्होंने गलत किया. ये सही है की हर Time किसी की Mistake या Fault निकलना अच्छी बात नहीं है, लेकिन कभी कभी ये करने की जरुरत होती है. सिर्फ एक Kind मेहरबान इंसान ऐसा कर सकता है क्योंकि उसको फर्क नहीं पड़ता की सामने वाले के नज़र में उसकी image क्या है.



सीधे लोग हमेशा Conflict Avoid करने की कोशिश करते हैं, इसलिए जब भी कोई Problem होगी वो आपसे बोल देंगे Its ok वो हमेशा Blame ले लेंगे और वो Argument जाने देंगे क्योंकि वो दूसरों को नाखुश नहीं करना चाहते हैं.


लेकिन Conflict Avoid करके Solution को भी Avoid करते हैं, और ये बहुत ही (Dangerous) खतरनाक है. Kind लोगों को पाता है की इस दुनिया का उनके ऊपर कोई अहसान नहीं है, और वो ये जानते हुए भी Kind यानि मेहरबान होते हैं.


एक ही इंसान है जो आपके साथ जिंदगी भर रहेगा और वो आप खुद हो, आपको अपने साथ Kind होना पड़ेगा इसका मतलब है आप दूसरों को अपना फायदा उठाने नहीं देंगे. और आप अपनी बाउंड्री सेट करेंगे लोगो के साथ.


अगर आप खुद की हेल्प नहीं कर पाएँगे तो आप दूसरों की भी हेल्प नहीं कर पाएंगे, इसको Selfish होना नहीं कहते हैं, इसको कहते है Self Love तो बस आपको एक ये चीज़ याद रखनी Don’t be Nice Be Kind. इससे आपकी life में बहुत Difference आयेगा. तो फ्रेंड्स अब तक आप समझ ही गए होंगे की सीधे होने का क्या नुकसान है?



Best wishes के साथ आपका मित्र Raju Gautam .



Friends अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया comment के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने friends के साथ WhatsAppFacebookTwitter, और Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई  Article,  Inspirational story,   कविता या कोई जानकारी  जो हिंदी में हो और आप हमारे साथ Share करना चाहते हैंतो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.
हमारी Email Id है: hindicalling@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Publish करेंगे.

Thanks!

सीधे होने का क्या नुकसान है? सीधे होने का क्या नुकसान है? Reviewed by Raju Gautam on 6:23 pm Rating: 5

3 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी दी हुई जानकारी बहुत ही काम की है। मैं इससे बहुत प्रभावित हूँ। अच्छा लगा। धन्यवाद।

    उत्तर देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.