खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी क्या है?




खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी क्या है? What is the most important thing to be Happy?


Hi friends, आज मै Hindi Calling .Com में आपके साथ ऐसा topic शेयर करूँगा जो हमारी life हमारी ख़ुशी और हमारे फ्रीडम से जुड़ा है. की खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी क्या है . Friends हम सभी कि life में अपनी-अपनी पसंद होती है, अपनी-अपनी इच्छाएं होती है, hobbies और कुछ शौक होते जिनसे हमें बहुत खुशी मिलती है, और खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है’ – अपनी खुशी.

हम सभी लोग इन hobbies और शौक को पूरा करने के लिए थोड़ा समय जरुर निकालते है और खुशी महसूस करते हैं. Actually में ये अपने आप को मेंटली खुश रखने का एक तरीका होता है, जो आज कल की इतनी busy life में  हर कोई करना चाहेगा. इस दुनिया में शायद ही कोई होगा जो अपनी इच्छाओं और अपने शौक को पूरा नहीं करना चाहता.

बहुत से लोगों की इच्छाएं इस प्रकार होती है :- काश मै विदेश जा पाता, काश मै अपना बिज़नेस कर पाता, काश मै बड़ा घर बनवा पाता, काश मै बड़ी लग्ज़री कार ले पाता, काश मै लोकप्रिय हो जाता, काश मैं पूरी दुनिया घूम पता, काश मैं बहुत अमीर बहुत बड़ा आदमी बन पाता, और काश मैं करोड़पति, अरबपति बन जाता आदि.

और शौक इस प्रकार होते हैं – Shopping करना, Travel करना, Music सुनना, गाना - गाना (Singing), आर्टिकल लिखना, एक्टिंग करना, फोटोग्राफी करना, पेंटिंग करना, किसी विषय में रिसर्च करना, व्यापार करना, आदि और भी बहुत हैं - 

सभी चीजें हमारे बस में नहीं होती, हम उन इच्छाओं को पूरा तो करना चाहते है लेकिन कहीं पर हमारी मजबूरी सामने आ जाती है तो कहीं पर हमारी जिम्मेदारी, friends समय - समय पर हम लोग को जिम्मेदारी तो बहुत सी मिल जाती है, और उन जिम्मेदारियों को कुछ लोग जिम्मेदारी से बखूबी निभाते भी हैजिम्मेदार बनते और अपनी इच्छाओं का त्याग करते हैं.

जिम्मेदारी भी एक तरह की मजबूरी ही है, लेकिन सबसे बड़ी मज़बूरी Most of time आर्थिक स्तिथि ही होती है. ज्यादातर लोगों की आर्थिक स्तिथि ही उनको उनकी इन इच्छाओं को पूरा करने की इजाजत नहीं देती.
ऐसा नहीं है कि हम इच्छाओं को कभी पूरा नहीं कर सकते, कड़ी मेहनत, लगन और थोड़ा किस्मत का साथ हो तो हम इन इच्छाओं को समय पर पूरा कर लेतें हैंजो खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है. अगर सही समय या सही उम्र में हमारी ये इच्छाएं पूरी नहीं होती तो, कहीं न कहीं हम ये मान लेतें हैं कि अब ये इच्छाएं पूरी होने वाली नहीं है, और हमारी हमारी किस्मत में यही लिखा है, हमारी ज़िन्दगी अब ऐसे ही कटेगी.  होता यह है कि इच्छाएं या तो बदल जाती हैं या फिर मर जाती हैं. जिन्दगी में एक कमी सी रह जाती है यह सोंचकर जिन्दगी भर पछताते हैं. किस्मत को दोष देतें हैं .

और जिनकी आर्थिक स्तिथि ठीक होती है, उनकी इच्छाएं ऐसी होती है जो पैसो से पूरी नहीं होती. जैसे मेरा एक दोस्त है वो बहुत बहुत पैसे वाला है. उसको cricket का बहुत शौक है, देखना और खेलना दोनों और वो अपने friends के साथ खेलता भी है. उसकी इच्छा है की वो international cricket में खेले और पूरी दुनिया से लोग उसे TV पर देखें. पर दिक्कत यह है की उसे batting और bowling दोनों ही ठीक से नहीं आती. क्या करें वो पैसो से bat, bowl तो खरीद सकता है पर गुण और किस्मत नहीं.

उसी तरह कोई भी कितना भी सुन्दर या स्मार्ट क्यों न हो फिल्मों में Acting करने के लिए एक्टिंग का गुण, कला तो होना ही चाहिए. पर अपनी खुशी के लिए हम अपने शौक तो पूरा कर ही सकते हैं. जैसे मेरा फ्रेंड करता है cricket खेलकर.





यह भी पढ़े - सीधे होने का क्या नुकसान है?

हम उन इच्छाओं को भी मारते हैं जो हम कर सकते हैं, क्यों?

Friends हमें इन इच्छाओं के आलावा भी बहुत सी चीजें करना पसंद हैं, जो हम कर सकते हैं, जो खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है, जो हमारे बस में भी हैं, फिर भी हम नहीं करते. जैसे किसी को डांस करना पसंद है, किसी को गाना पसंद है, किसी को बड़े headphone लगाकर बाहर निकलकर song सुनना पसंद है, किसी को Stylish बाल रखना पसंद है, किसी को Designer ड्रेस पसंद हैबहुत से लड़कों को खाना बनाना पसंद है, और कई लड़कियों को office में job करना पसंद है etc.

लेकिन अक्सर हम लोग यह सब चीजें बहुत पसंद होते हुए भी सिर्फ इसलिए नहीं करते की हम सोंचते हैं Odd लगता है, लोग क्या सोंचेंगे, सब मेरा मजाक उड़ाएंगे. और सबके सामने हम इतना Hesitate होतें हैं, शर्म महसूस करते हैं, कि इन चीजों को करने की हिम्मत नहीं कर पाते हैं. हम लोगों की परवाह करके अपने पसंदीदा कामों को नहीं करते, अपने शौक को छोड़ देते हैं और अपनी खुशियों का गला घोट देते हैं, friends ऐसा सोंचकर हम अपनी life के बहुत से Adventure, रोमांच  को मिस कर देते हैंजो खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है . 

जब यही सब चीजें Fashion या Trend बनकर हमारे सामने आती हैं, और जब यही सब चीजें हम किसी दूसरे को करते देखते हैं तो हमें जलन होती है. उसकी बुराई दूसरों से करने लगते हैं. उनका मजाक उड़ाने लगते हैं. क्योंकि जो हिम्मत हम नहीं कर सके वो अगर कोई और करेगा तो जलन होना तो स्वाभाविक ही है. और हम न चाहते हुए भी उन लोगों की Category में खड़े हो जाते हैं, जो न तो खुद अपनी खुशी को पूरा करते हैं और न ही दूसरों को करने देतें हैं.

तो friends हमें इस सोंच से बाहर निकलना होगा, जो अच्छी चीजें हमें करना पसंद है उसको करने के लिए यह नहीं सोंचना चाहिए की लोग क्या कहेंगे या मेरा मजाक उड़ाएंगे. हमारी जो इच्छा हो उसे उसे जरुर करना चाहिये life को enjoy करना चाहिए. और अगर कोई दूसरा ऐसा करता है तो उससे जलने के बजाये उसको Appreciate और प्रोत्साहित करना चाहिए. ये सोंचना चाहिए कम से कम वो हिम्मत तो कर रहा है.

पोस्ट के लिए अंतिम शब्द (Final Words) -

जिन्दगी में सही समय पर हमें सभी शौक सभी इच्छाएं पूरी कर लेनी चाहिएजो खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है, समय और उम्र निकल जाने पर उन इच्छाओं के कोई मायने नहीं रह जाते, जो खुशी मिलनी चाहिए वो खुशी नहीं मिलती.

friends  ‘खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैकी खुश रहने के लिए हमें अपनी खुशी का ख्याल रखना होगा न की अपनी शर्म का.



Best wishes के साथ आपका मित्र  Raju Gautam .


Friend’s अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया comment के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने friends के साथ whatsappfacebooktwitter, और google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।

यदि आप अपना कोई  Article,  Inspirational story,   कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ share करना चाहते हैंतो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.
हमारी Email Id है: hindicalling@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में  Publish करेंगे.

Thank You.

खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी क्या है? खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी क्या है? Reviewed by Raju Gautam on 12:54 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.