अपमान या बेइज्जती का सबसे बड़ा बदला

The Great Missile Man Dr. APJ Abdul Kalam
अपमान या बेइज्जती का सबसे बड़ा बदला


अपमान या बेइज्जती का सबसे बड़ा बदला


दोस्तों 1958 की बात है एक लड़के का बचपन से सपना था की वो भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में पायलट बने और प्लेन उड़ाए, मगर उसकी कद काठी (Physical Helth) इतनी अच्छी नहीं थी. इसी वजह से उन्हें भारतीय वायु सेना की भर्ती से रिजेक्ट कर दिया गया. और वहां के जनरल ने उसके साथ थोड़ी बत्तमीजी से व्यवहार किया और उस लड़के को ये बात बहुत बुरी लगी उस लड़के का दिल टूट सा गया उसने तब तो कुछ नहीं बोला और न ही किसी को कुछ जवाब दिया, मगर घर आकर उसने अपनी काबिलियत पर इतना काम किया की उसकी Body तो नहीं बन पाई मगर उसका दिमाग बड़ा जबरजस्त बन गया. और फिर उसने मिसाइल बनाना स्टार्ट कर दिया और अपने देश की प्रगति में अपना इतना योगदान दिया की 2005 में उन्हें भारत का राष्ट्रपति चुना गया. 

राष्ट्रपति बनने के बाद वही सुप्रीम कमांडर ऑफ़ इंडियन एयर फ़ोर्स प्रेसिडेंट को सामने से मिलने आये और पुरे आदर और सम्मान के साथ Susuki 30MKI Plane उड़ाने के लिए आमंत्रित किया, गया तब उस लड़के ने बड़े ही गर्व के साथ प्लेन उड़ाया और अपने बचपन का सपना पूरा किया.





The Great Missile Man Dr. APJ Abdul Kalam
Image Source - MBA Rendezvous


दोस्तों वो लड़का और कोई नहीं The Great Missile Man Dr. APJ Abdul Kalam ही थे. जिन्होंने एक अलग ही अंदाज़ में पुरे स्वैग के साथ अपनी insult का बदला लिया था. दोस्तों डॉ. कलाम के पास भी विकल्प था की वो इंडियन एयर फ़ोर्स के जनरल पर गुस्सा करते या insult की वजह से अपने बचपन के सपने को ही छोड़ देते, मगर नहीं दोस्तों उन्होंने उस insult को उस आलोचना की आग को अपने दिल पे ले लिया हर वक्त अपने प्रतिशोध की आग अपने दिल में जलाये रक्खी. इन्होने इस insult को एक मोटिवेशन की तरह Use किया और अपने आप को इस कदर काबिल बनाया की उनका सपना खुद उनके सामने सर झुका के आया. 

तो दोस्तों इसी तरह हर एक insult हमें ज़िन्दगी में अपने कम्फर्ट ज़ोन (Comfort Zone) से बाहर निकलकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है, जैसे गिलास में रक्खा ठंडा पानी बहुत ही मामूली सा दिखता है लेकिन जब हम उस पानी को 100 डिग्री तापमान पर उबालते हैं तो वही पानी भाप बनकर बड़ी से बड़ी ट्रेन को भी चला सकता है, तो दोस्तों यही चीज़ insult भी हमारे अन्दर करती है, हमारी ज़िन्दगी में insult भी हमें अन्दर से जलाती है, हमें अपने कम्फर्ट ज़ोन (Comfort Zone) से बाहर निकलकर एक्शन लेने पर मजबूर करती है. “The Best Revenge to an insult is Success” मतलब दोस्तों सफल बनना ही अपमान या बेइज्जती का सबसे बड़ा बदला होता है.






शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
अपमान या बेइज्जती का सबसे बड़ा बदला अपमान या बेइज्जती का सबसे बड़ा बदला Reviewed by Raju Gautam on 2:06 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.