कोई अपमानित करे तो क्या करें?

कोई अपमानित करे तो क्या करें ? How To Deal With Insults?


कोई अपमानित करे तो क्या करें ? How To Deal With Insults?



दोस्तों आज मैं Hindi Calling .Com में आपको साइकोलॉजी की कमाल की ट्रिक बताऊंगा जिसे Use करके आप किसी भी insult या अपमानित करने वाले इंसान की बोलती बंद कर सकोगे .

तो दोस्तों अगर कोई आपकी Insult कर रहा है या Criticize कर रहा है, तो ये बात आप हमेशा याद रखना की “No one kicks dead dog!” यानि की कोई भी इंसान मरे हुए कुत्ते को लात नहीं मारता, यानि की कोई भी इंसान उस इंसान के बारे में कभी भी कुछ नहीं बोलता जो अपनी life में कुछ भी एक्स्ट्रा आर्डिनरी चीज़े नहीं कर रहा होता, या अपनी life बस एक बोरिंग तरीके से जी रहा होता है. ये दुनिया वाले बस उन्ही लोगो को Criticize करते हैं जो अपनी life में कुछ एक्स्ट्रा आर्डिनरी चीज़ कर रहे होते हैं या जो लोग सफलता पाने का जबरजस्त जज़्बा रखते हों.

In-short लोग तभी आपको Criticize करते हैं जब लोग आपकी सफलता से जलने लगते हैं. तो 'कोई अपमानित करे तो क्या करें?' फ्रेंड्स अब सवाल ये आता है की क्यों ये दुनिया वाले सिर्फ सफल लोगों को ही Criticize करते हैं? फ्रेंड्स इस सवाल का जवाब मैं आपको Practically दिखाता हूँ :-




Robert Hutchins


दोस्तों Robert Hutchins  नाम का एक लड़का था, जो की बहुत ही मेहनती था उसकी मेहनत इतनी जबरजस्त थी की उसने बस 30 साल की उम्र में ही अमेरिका की 4th रिचेस्ट यूनिवर्सिटी येले का प्रेसिडेंट बन कर दिखाया, और दोस्तों हैरानी की बात तो ये थी की वो अपने उस कॉलेज के बाकी सब प्रोफेसर और वर्कर्स की उम्र के मुकाबले में काफी छोटा था तो इसी वजह से बाकी सब लोगों को ये बात बिलकुल पसंद नहीं आयी की ये कल का आया हुआ लड़का अब हमें आर्डर देगा. 



सब लोग रोबर्ट की कामयाबी से जलते थे इसी वजह से लोग उनकी बुराई करने लगे उन्हें Criticize करने लगे. यहाँ तक की वहां के लोकल newspaper वालों ने भी रोबर्ट के बारे में बुरा भला बोलना स्टार्ट कर दिया, वो सब लोग रोबर्ट की बुराई करते थे, बस इसीलिए क्योंकि इतनी छोटी सी उम्र में रोबर्ट को इतनी बड़ी पोजीशन दे दी गई थी . ये सब सिलसिला चलता रहा मगर यूनिवर्सिटी के बोर्ड मेम्बर्स को रोबर्ट की काबिलियत पर पूरा भरोसा था. इसीलिए उन्होंने पुरे शहर के सामने यूनिवर्सिटी का नया इनोग्रेसन फंक्शन रखा. 

इस फंक्शन को अटेंड करने के लिए रोबर्ट के पिता भी वहां पहुंचे तभी भीड़ में से किसी एक आदमी ने रोबर्ट के पिता से ये कहा की सर सब लोग आपके बेटे को Criticize कर रहे हैं. यहाँ तक की newspaper वालों ने भी आपके बेटे के बारे में बहुत कुछ बुरी बुरी बाते लिखी हैं तो क्या ये सब देखकर आपको बुरा नहीं लगता. तब रोबर्ट के पिता ने एक हल्की सी मुस्कान के साथ जवाब दिया की बेटा मुझे सब पता है, मै हर रोज़ newspaper पढ़ता हूँ, मगर एक बात तुम हमेशा याद रखना की “No one kicks dead dog!” मरे हुए कुत्ते को कोई लात तक नहीं मारता. लोग उसी को Criticize करते हैं जो सूरज की तरह आसमान में चमकते हैं. 

मुझे गर्व है मेरे बेटे पर क्योंकि उसने आज जो करके दिखाया वो ये Criticize करने वाले लोग अपने सपने में भी नहीं सोंच सकते थे और वो लोग Criticize तो मेरे बेटे को कर रहे हैं मगर Indirectly उन्हें खुद पर ही अपने आप पर ही शर्म आ रही है, की वो कभी भी उस पोजीशन तक पहुँच नहीं सकते जो आज मेरे बेटे ने हासिल की है. रोबर्ट के पिता की बात सुनकर वो इंसान मंत्रमुग्ध हो गया. 'कोई अपमानित करे तो क्या करें?'.

तो दोस्तों देखा आपने लोग अपनी नाकामयाबी को छुपाने के लिए और अपने इगो को संतुष्ट करने के लिए आपकी सफलता पे आपको Criticize करते हैं, क्योंकि वो खुद भी ये जानते हैं की जो आपने अपनी ज़िन्दगी में हासिल किया है, वो चीज़ वो लोग अपनी ज़िन्दगी में कभी भी हासिल नहीं कर सकते, इसीलिए दोस्तों वो लोग आपसे जलते हैं और आपकी insult करते हैं.



दोस्तों ज्यादातर Criticism और बुराई फालतू ही होती है जिसे हमें इग्नोर करना ही सही होता है. मगर दोस्तों कुछ insult या Criticism सच भी होती है जिन्हें हमें एक्सेप्ट करना चाहिए और फिर अपने आप को इम्प्रूव करना चाहिए.



शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
कोई अपमानित करे तो क्या करें? कोई अपमानित करे तो क्या करें? Reviewed by Raju Gautam on 6:06 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.