भगवान बुद्ध और गाँव वाले

lord-Buddha-criticize-by-villagers-answer-of-insult


भगवान बुद्ध और गाँव वाले


दोस्तों अपमान एक ऐसी चीज़ है जो किसी का भी विवेक खो देती है, और ऐसा काम करवा देती है जो हमे नहीं करना चाहिए. आज hindi calling .com पर अपमान insult के एक और पहलू पर बात करूँगा एक बहुत ही सुन्दर कहानी बताऊंगा जिससे आप ऐसी परिस्तिथि सही कार्य कर पाएंगे. दोस्तों Insult का एक और भी एंगल है जो मैं आपको बताना जरुरी समझता हूँ, दोस्तों हर बार ये जरुरी नहीं है की हर एक insult को दिल पे लिया जाय तो ऐसे समय में एक बुद्धिमान इंसान क्या करता है वो मैं आपको बताता हूँ. 


दोस्तों एक बार भगवान बुद्ध एक गाँव से गुजर रहे थे तभी कुछ गाँव वाले उन्हें अपशब्द और कड़वे वचन कहने लगे और उनके साथ अभद्र व्यवहार करने लगे मगर बुद्ध भगवान ने एक हल्की सी मुस्कान के साथ सभी गाँव वालों को कहा की आपकी हर एक आलोचना और निंदा का उत्तर मैं कल आकर दूंगा.



lord-Buddha-criticize-by-villagers-answer-of-insult



ये बात सुनकर सब लोग बहुत ही हैरान हो गए तभी एक आदमी ने भगवान बुद्ध से पूछा की इन गाँव वालों ने आपका इतना अपमान किया आप इनसे झगड़ने के बजाये कल आकर इनकी आलोचना और निंदा का जवाब दोगे, मुझे कुछ समझ में नहीं आया, तभी भगवान बुद्ध ने कहा भाई अभी आप सबकी निंदा और आलोचना सुनकर मेरे दिमाग में गुस्सा आ रहा है इसीलिए पहले मैं घर जाऊंगा और अपने दिमाग को शांत करूँगा और सोचूंगा की क्या तुम सब लोगो ने जो मेरी आलोचना और निंदा की है वो सच भी है या नहीं. 

क्योंकि इसके दो पहलु हो सकते हैं पहला की शायद तुम लोगों ने जो भी कुछ बुराइयाँ की या बताई है वो वाकई में सच हो, तो मै उसे Accept करूँगा और अपने आप को सुधारूँगा और कल आकर आप सबसे माफ़ी भी मागुंगा और धन्यवाद् भी व्यक्त करूँगा. और अगर आपने जो बुराई की है वो मुझमे है ही नहीं तो मुझे उस बारे में सोचने की जरुरत ही नहीं है, मैं क्यों चिंता करूँ उसके बारे में क्योंकि वो सब तो आप लोगों का भ्रम है, मैं गुस्से में हूँ इस वजह से मैं अच्छे से सोच नहीं पाऊंगा इसी लिए मैं कल आकर आप लोगो को उत्तर दूंगा. भगवान बुद्ध की इस महानता को देखकर गाँव वालों को अपनी बातों पर बहुत ही शर्मिंदगी महसूस हुई, और अपने बुरे व्यवहार के लिए उन लोगों ने भगवान बुद्ध के पैरों में गिरकर माफ़ी भी मांगी.



तो दोस्तों देखा आपने किस तरह से एक बुद्धिमान इंसान insult या Criticism से डील करता है, मुझे पक्का यकीन है दोस्तों की आप भी इसी तरह से insult या Criticism से डील करोगे तो आपको भी एक successful और happy इंसान बनने से कोई रोक नहीं सकेगा. 



शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
भगवान बुद्ध और गाँव वाले भगवान बुद्ध और गाँव वाले Reviewed by Raju Gautam on 1:56 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.