बार बार फेल हो रहे हैं तो क्या करें? असफलता से कैसे छुटकारा पाएं?

Failure को अपना दोस्त समझें. असफलता Failure आपका दोस्त है. hindicalling



बार बार फेल हो रहे हैं तो क्या करें? असफलता से कैसे छुटकारा पाएं?


दोस्तों आज hindi calling .com में हम आपको ये बताएँगे की 'बार बार फेल हो रहे हैं तो क्या करें? Failure से कैसे छुटकारा पाएं?' या असफल होने से कैसे बचें? दोस्तों Failure या असफलता एक बुरी चीज़ नहीं है और क्यों हम Failure को अपना दोस्त समझें? दोस्तों असफलता “Failure” ये सिर्फ एक शब्द है लेकिन तब भी हम लोग अपनी ज़िन्दगी में हर वो चीज़ कर लेते हैं इससे दूर भागने के लिए जब से हम लोग पैदा होते हैं.

हम लोगो को सिखाया जाता है Failure को Avoid करना है, स्कूल में हमें Punish किया जाता है अगर हम लोग फेल हो जाएँ तो हम लोग अपने दोस्तों से दूर करके एक Class पीछे डाल देते हैं. हमारे Parents हम लोग से जरुर बोलते हैं की बेटा कभी भी फेल न होना. 





Failure को अपना दोस्त समझो first step hindicalling.com




लेकिन एक बात बताइए क्या आपने कभी छोटे बच्चे को देखा है जो चलना सीख रहा होता है उस बच्चे को असफलता “Failure” से कोई डर नहीं लगता वो सौ बार गिरता है और वो तब भी हर बार वापस उठता है और वो चलना सीखता है. क्यों वो ऐसा करता है क्या वो बच्चा बेवक़ूफ़ है? क्या उसको नहीं पता की वो कितनी बार फेल हुआ है तो उसको हार मान लेनी चाहिए और बस बैठ जाना चाहिए और ज़िन्दगी भर कभी कोशिश नहीं करनी चाहिए. नहीं बिलकुल नहीं क्योंकि वो एक बच्चा है उसको कोई फर्क नहीं पड़ता है की सोसाइटी उसके बारे में क्या सोंचती है, उसको तो बस चलना सीखना है, हम सब लोग सीख लेते हैं जब हम लोग छोटे होते हैं. और जब हम लोग अपने पहले कदम लेते हैं तो हर कोई खुश होता है और हर कोई सेलिब्रेट करता है. माँ बाप अपने बच्चों को फोटो लेते हैं और सबको भेजते है की देखो मेरे बच्चे ने अपने पहले कदम लिए. 

लेकिन वो वहां कैसे पहुंचा? कैसे उसने अपना पहला कदम लिया? - 100 बार फेल करके. तो ऐसा क्यों है की जब हम लोग बड़े हो जाते हैं, जब हम लोग इस सोसाइटी में आ जाते हैं तो हम लोगों से फेल होने की Permission ले ली जाती है? हम लोगों से क्यों सोसाइटी ऐसा बोलती है की जो लोग लोग फेल होते हैं वो लोग हार जाते हैं वो लोग बेचारे होते हैं. 


हम लोग कोई भी काम कर रहे होते हैं तो लोग हमसे ये जरुर पूछते हैं की यार तुम क्या करोगे अगर तुम इस काम में Fail हो गए तो? ये सवाल ही बहुत अजीब है अगर कोई भी आदमी किसी काम में Fail हो जाता है तो क्या वो आदमी दुनिया में कोई दूसरा काम नहीं सकता? बिलकुल कर सकता है और सफल भी हो सकता है.

लेकिन Problem यही है ज्यादातर लोगों के साथ कि उनको सोसाइटी तो यही बताती है की Fail करना Allowed है ही नहीं. सोसाइटी तो उनको ये बोलती है की तुम जो भी चीज़ करो उसमे शुरू से ही तुम्हे Expert बनना है वरना तुम अच्छे हो ही नहीं वरना तुम सफल नहीं हो. सोसाइटी तो ये बोलती है की सिर्फ सफलता को ही Celebrate करना चाहिए लेकिन दोस्तों आप ये बात जान लीजिये की बगैर किसी Failure 
या असफलता के Success है ही नहीं. आपको Success का मतलब भी नहीं पता होता अगर आप कभी Fail न किये हुए होते. 

तो अगर Success सिर्फ Failure के बाद ही आयेगा तो हम लोग क्यों सिर्फ Success को ही Celebrate करें क्यों न हम अपने Failures को भी Celebrate करें, आपको ये समझना होगा की Failures सिर्फ आपको बताते हैं की आपको क्या Change करना चाहिए और कैसे आपको आगे बढ़ना चाहिए. Failure एक Excuse नहीं है हार मान जाने के लिए, Failure अपने आप को बेचारा दिखाने की वजह नहीं है Failure ही सिर्फ वही चीज़ है जो आपको और ताकतवर बनाएगा और Strong बनाएगा और यही वो चीज़ है जिसके वजह से आपका Success आपको और मीठा लगेगा. 





Failure को अपना दोस्त समझें hindicalling.com



तो दोस्तों ये जरुर ध्यान में रखिएगा की Failure 
या असफलता आपका दोस्त है आपको Failure से सीखना आना चाहिए, लेकिन कभी भी अपने आप को एक Failure की तरह न देखिएगा कभी भी हार नहीं मानियेगा क्योंकि आप तभी एक Failure हैं अगर आप हार मान गए उसके अलावा Failure बस आपको आपकी Success के पास ही ले जायेगा. तो आशा है फ्रेंड्स आपको समझ आ गया होगा की 'बार बार फेल हो रहे हैं तो क्या करें? Failure से कैसे छुटकारा पाएं?' और आप जीवन में कभी भी असफलता से नहीं डरेंगे.




शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
बार बार फेल हो रहे हैं तो क्या करें? असफलता से कैसे छुटकारा पाएं? बार बार फेल हो रहे हैं तो क्या करें? असफलता से कैसे छुटकारा पाएं? Reviewed by Raju Gautam on 6:05 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.