तुम कभी भी हार न मानो. Never Give Up.



तुम कभी भी हार न मानो. Never Give Up hindicalling


तुम कभी भी हार न मानो. Never Give Up.

इस दुनियां में दो तरह के लोग होते हैं, पहले वो जो हार मान जाते हैं, और दूसरे जो दस मिनट और काम करते हैं. आजकल के ज़माने में एक चलन चल गया है ऐसे लोगों का जो बिना मेहनत करें सक्सेस पाना चाहते हैं. इन लोगों को लगता है की हर चीज़ जो भी इस दुनियां में अच्छी है वो इस दुनिया को उनके पैरों पे लाकर दे देनी चाहिए और उनकी तरफ से कोई भी मेहनत की जरुरत नहीं है. इन लोगों को ये लगता है की ये लोग हार मान जाएँ, ये लोग दिन भर घर पर बैठे रहें, ये लोग कोई मेहनत न करें और इन लोगों को दुनिया की हर अच्छी चीज़ मिल जाएगी.

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पहला कदम लेने की हिम्मत करते हैं, जो थोड़ा आगे बढ़ते हैं, जो शायद जिम ज्वाइन कर लें एक दिन के लिए या अपना पहला बिज़नेस शुरू कर लें. और जैसे ही एक महीने के अन्दर इनकी बॉडी न बने या इनके बिज़नेस में थोड़ा सा घाटा हो जाए तो ये लोग हार मान जाते हैं, बोलते हैं की यार ये दुनियां बड़ी बुरी है यहाँ पे success पाना बड़ा मुस्किल है, मुझसे नहीं हो पायेगा मैं हार मान गया और इसीलिए ये लोग अपनी ज़िन्दगी में कुछ नहीं कर पाते क्योंकि ये लोग हार मान चुके हैं.

और मैं नहीं चाहता की तुम भी अपनी ज़िन्दगी में हार मान लो. काफी लोग इस ज़िन्दगी को एक लाटरी की तरह देखतें हैं वो लोग ये सोचतें हैं की जिन लोगों को success मिल गया वो लोग लाटरी जीत गए उन लोगों ने कोई मेहनत नहीं की. और इसी चीज़ को वो लोग अपना बहाना “Excuse” बना लेते हैं और वो लोग हार मान जाते हैं.

हो सकता है तुम भी यही कर रहे हो, अरे यार मुझसे नहीं हो पायेगी इतनी मेहनत या अरे यार मुझे सोने का मन कर रहा है या एक और टीवी शो देख लेता हूँ एक और मूवी देख लेता हूँ. लेकिन अगर तुम यही चीज़ ज़िन्दगी भर करते रहोगे तो तुम भी भीड़ में एक शक्ल बनकर रह जाओगे. कोई तुम्हारा नाम नहीं जानेगा तुम्हारी कोई पहचान नहीं होगी और तुम्हारा रहना या न रहना इस दुनियां में बराबर हो जायेगा.

अगर आपको अपनी ज़िन्दगी में कुछ हासिल करना है तो मेहनत करनी पड़ेगी, और उससे ज्यादा Important है की तुम कभी भी हार न मानो.



hindicalling.com Never Give Up


काफी लोग बोलते हैं की यार Success पाने के लिए बहुत Stress झेलना पड़ता है, बिज़नेस में बड़ा स्ट्रेस आता है, जॉब में बड़ा Stress आता है. लेकिन असली बात तो ये है मेरे दोस्त स्ट्रेस कोई बुरी चीज़ नहीं है एक लोहा मजबूत तभी होता है जब उसको आग में डाला जाता है. Stress अच्छी चीज़ है Stress और ताकतवर बना देगा तुम्हे. लेकिन बुरी चीज़ ये है की लोग रियेक्ट कैसे करते हैं अपने Stress के साथ अगर अगर तुम हार मान जाओगे, स्ट्रेस की वजह से पिघल जाओगे, तो तुम अपनी ज़िन्दगी में कुछ नहीं कर पाओगे.


लेकिन अगर तुम ठान लोगे की जितना भी स्ट्रेस आये मै और जादा मजबूत हो जाऊंगा. मै उस लोहे की तरह और जादा ताकतवर हो जाऊंगा तब Success पाने से तुम्हे कोई भी नहीं रोक सकता है.Success ऐसे ही नहीं मिल जाता है की Free में बंट रहा हो. हर किसी को अपना Success कमाना पड़ता है. 


तुम क्या कर रहे हो अपना Success कमाने के लिए? 

क्या तुम मेहनत कर रहे हो हर रोज़? क्या तुम 10 – 10 घंटे पढ़ाई कर रहे हो? क्या तुम 12 – 12 घंटे अपने बिज़नेस पे काम कर रहे हो? 

या तुम हार मान जा रहे हो. तुम 1 घंटा पढ़ाई करके कहते हो बस बहुत हो गया, तुम 2 दिन जिम जाकर कहते हो की यार मुझसे नहीं होगा, क्या तुम्हारे अन्दर वो हिम्मत है – 1 साल, 2 साल - 5 साल हार ना मानने की.

अगर है तो मेरे पास तुम्हारे लिए खुशखबरी है तुम्हे कोई भी नहीं रोक सकता. कभी हार न मानना और हमेशा और हमेशा आगे बढ़ते रहना. चाहे वो एक कदम हो या दस कदम हो आगे बढ़ने से कभी नहीं रुकना.



तो दोस्तों मैं होप करता हूँ की आपको ये Motivational पोस्ट पसंद आया.




शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
तुम कभी भी हार न मानो. Never Give Up. तुम कभी भी हार न मानो. Never Give Up. Reviewed by Raju Gautam on 1:14 pm Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.