अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें - How to start your own business.


अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें - How to start your own business.


फ्रीडम, करेज और पैशन ये तीन शब्द मेरे दिमाग में आते हैं जब मैं entrepreneur के बारे में सुनता हूँ. आप 'अपना खुद का बिज़नेस' करने के लिए बहुत सारी चीजों से Inspire हो सकते हो. हो सकता है की आपका बचपन से सपना हो कोई काम करने का किसी चीज़ के बारे में आप passionate हो. हो सकता है की आप किसी के अंडर काम नहीं करना चाहते हो खुद के बॉस बनना चाहते हो. हो सकता है की आप खुद की एक शॉप खोलना चाहते हो. तो Reason कोई भी हो. मैं इस आर्टिकल में आपको शुरू से लेकर एंड तक सारी चीज़ें बताऊंगा जो चीज़ें आपको जाननी चाहिए एक बिज़नेस खोलने के लिए और एक entrepreneur बनने के लिए.

दोस्तों कोई भी स्टार्टअप या "
अपना खुद का बिज़नेस" करने के लिए सबसे पहला step आपके लिए ये है की आपको Exactly पता होना चाहिए की आप करना क्या चाहते हैं? आपका आईडिया क्या है? बहुत से लोग जो स्टार्टअप करना चाहते हैं, उनके दिमाग में यह आता है की कुछ ऐसा आईडिया सोचा जाये जो की आजतक किसी ने भी न सोचा हो. ये बात सही है की बहुत से लोग अपने नये आईडिया की वजह से बहुत जादा सफल हुए हैं.



बिज़नेस करने के लिए आईडिया और प्लानिंग कैसे करें ?


लेकिन जब आप शुरुआत कर रहें हो 
तो ये बहुत जोखिम भरा होता है. मेरे हिसाब से Initially ऐसा नहीं सोचना चाहिए. इसके दो कारण हैं – 

(1). पहला ये की ऐसा आईडिया सोचना जो आजतक किसी ने भी न सोचा हो, इसके बहुत ही कम चांसेस हैं की आपके दिमाग में कोई ऐसी चीज़ आये. क्योंकि देश भर में एक अरब से ज्यादा लोग हैं. बहुत ही कम चांसेस हैं.

(2). और दूसरा ज्यादा Important कारण की आपको ऐसे आईडिया पर वर्क Initially नहीं करना चाहिए क्योंकि कस्टमर बेस Establish नहीं है ऐसा बिज़नेस एक नयी फील्ड जिसमे सोर्स ऑफ़ Revenue Define नहीं है. किसी ने आपसे पहले Trail and Run नहीं किया है, वहां पर एक्सपेरिमेंट नहीं किया है की इस फील्ड में बिज़नेस करने से कैसा Revenue आता है? कैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है? ऐसे बिज़नेस में आपके लिए रिस्क ज्यादा है. सुरुआत आपको ऐसा काम करके करनी चाहिए जो काम आपको खुद करना पसंद हो.


अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें - How to start your own business.




बिज़नेस करने के लिए आईडिया और प्लानिंग कैसे करें ?

1. पैशन (Passion) – 

बिज़नेस आईडिया का चुनाव करते समय अपने पैशन को ध्यान में रखना चाहिए. यहाँ पर मैं Recommend करूँगा की आप दो चीजों पर फोकस करें पहली चीज़ की आपका पैशन क्या है? आपका इंटरेस्ट क्या है आपको क्या करने में मज़ा आता है?

2. How can you give value

और दूसरी चीज़ आप किस तरह से लोगों को वैल्यू दे सकते हैं लोगों को अपने काम से किस तरह से बेनिफिट पहुंचा सकते हैं? इतनी वैल्यू दे सकते हैं की लोग आपको उसके बदले में पैसे देने के लिए तैयार हो जाएँ.


3. Find Similar Business and Study Them – 

इसमें आपको देखना है की आपके इंटरेस्ट और पैशन से रिलेटेड किस तरह के बिज़नेस मार्केट में पहले से मौजूद हैं. और वो किस तरह से चल रहे हैं. उनकी स्टडी कीजिये. उदाहरण के लिए –

जैसे आपको कुकिंग करना और नयी – नयी Dishes बनाना पसंद है तो ये देखिये की लोगों को आप क्या क्या सर्विस दे सकते हैं अपना होटल या रेस्टोरेंट खोल सकते हैं या आप cooking का अपना एक Youtube चैनल चालू कर सकते हैं, आप cooking का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं जिसमे आप अपने पैशन के साथ लोगों को सर्विस दे कर अच्छे पैसे कम सकते हैं. अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

बिज़नेस Decide करने के बाद आपको ये देखना होगा की फूड और cooking को लेकर किस किस तरह के बिज़नेस मार्केट में पहले से मौजूद हैं और वो किस तरह से काम कर रहें है? उनको स्टडी कीजिये वहां जाइये उनसे पूछिए की आपका बिज़नेस कैसे चलता है, उनका बिज़नेस मॉडल कैसा है?



यह भी पढ़ें - ज्यादा पैसे कैसे कमायें?


4. Make a Business Plan – 

मान लो आप कल से अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर रहें हैं तो कल से लेकर अगले एक साल तक जो बिज़नेस चलेगा उसका बजट रिपोर्ट तैयार करो की आपको कितने पैसे लगेंगे बिज़नेस स्टार्ट करने में? कितना कैपिटल और इन्वेस्टमेंट लगेगा और पुरे एक साल में क्या क्या खर्चे आयेंगे और कितना प्रॉफिट बनाओगे? और जो कैपिटल और Investment की जरुरत होगी बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए वो कहाँ से लोगे आप? अपने दोस्तों से लोगे, फॅमिली से लोगे या बैंक से लोन लोगे. 



Make a Business Plan


यहाँ पर मैं सलाह दूंगा की आपको सुरुआत में बैंक से लोन नहीं लेना चाहिए. क्योंकि बैंक के चक्कर में पड़ जाओगे तो बहुत प्रॉब्लम हो सकती है और भरी नुकसान उठाना पड़ सकता है अगर आपका बिज़नेस फेल हो गया तो. अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

तो ऐसा ही बिज़नेस सोचों जिसमें आप खुद से अपनी इन्वेस्टमेंट कर पा रहे हो आपके पास इतने पैसे हों. या आपकी फैमिली और दोस्त देने को तैयार हों आपको ये चीज़ मैं शुरू शुरू के लिए Recommend कर रहा हूँ. एक बार आपका बिज़नेस सेटल हो जाये तो उसके बाद नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए फिर आप बैंक से लोन लेने की सोंच सकते हो. इससे रिस्क कम से कम रहेगा. 



शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें? अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें? Reviewed by Raju Gautam on 12:21 pm Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

  1. raju ji namaskar mai aapke blogs ka niyamit pathak hoon aake blogs kafi rochak hote hain.
    sir mai bhi apna buisness shuru karna chahta hoon kripya sujhaav dein.
    mera mobile number 7007676566.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद अनुज जी हमारे ब्लॉग के नियमित पाठक बनने के लिए. आपका प्यार और सपोर्ट है जिसकी वजह से हम आपको रोचक पोस्ट दे पाते हैं. आपको बिज़नेस सुरु करने के विषय में हमसे जो भी जानकारी चाहिए आप हमसे हमारे E Mail से या फेसबुक पेज पर संपर्क कर सकते हैं. और हम आपसे जल्दी ही संपर्क करेंगे.

      हटाएं

Blogger द्वारा संचालित.