ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं?

How To Earn More Money? paisa kamane ka sabse tez tarika

ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं?? How To Earn More Money?


नमस्कार दोस्तों हिंदीकॉलिंग डॉट कॉम में आपका फिर से स्वागत है,  आज मैं आप सबको एमजे डी मार्को की बुक दि मिलियनेयर फास्टलेन से अमीर बनने के 3 रास्ते बताऊंगा. दोस्तों एमजे डी मार्को कहते हैं की पैसा कमाने के 3 रास्ते हैं साईडवॉक, स्लोलेन और फास्टलेन. तो चलिए दोस्तों आगे बात करते हैं की 'ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं? How To Earn More Money?'


Side-walkers - साइडवाकर्स 

सबसे पहले देखतें हैं की साईडवॉक पर चलने वाले कौन लोग हैं? ज्यादातर गरीब लोग और लोवर मिडिल क्लास लोग यहीं पर होते हैं क्योंकि उनको अपने पैसों पर कोई कंट्रोल नहीं होता है और इसके अलावा वो पैसे खर्च भी ऐसे करते हैं की जैसे कल का कोई दिन है ही नहीं. इन लोगों की कोई सेविंग्स नहीं होती है और ये लोग एक सैलरी से दूसरी सैलरी तक चल रहे होते हैं और ये हमेशा दुआ ही करते रहते हैं की काश मेरे साथ कुछ अच्छा हो जाये। 


Three ways to become Rich. bahut jyada paise kaise kamaye,


साइडवाकर्स वो हैं जो पे चेक पर जीते हैं उनकी फाइनेंसियल इंटेलिजेंस ऑलमोस्ट जीरो होती है. हो सकता है की इनकी इनकम बहुत ज्यादा हो लेकिन ये चाहे जितना कमा लें सारा खर्च कर देतें हैं, जैसे की एक्टर्स, प्रोफेशनल खिलाड़ी. साइडवाकर्स के साथ प्रॉब्लम ये है की अगर किसी वजह से इन्हें काम मिलना बंद तो इनकी इनकम भी पूरी तरह से बंद हो जाती है. और ये सड़क पर आ जातें हैं क्योंकि इन्हें कोई दूसरा काम करना भी नहीं आता, इसीलिए कई बार आपने न्यूज़ में सुना होगा की पुराने ज़माने के एक्टर की गरीबी में मौत, या नेशनल लेवल चैंपियन की माली हालत ख़राब.  'ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Slow-lane - स्लोलेन 

दूसरा रास्ता है स्लोलेन जिस पर ज्यादातर लोग चल रहे हैं. और ये रास्ता कुछ ऐसा है – अच्छी एजुकेशन लो, अच्छी जॉब करो, 50 साल तक हार्डवर्क करते हुए अपनी सैलरी में से पैसा बचाओ और 6.5% एनुअल रिटर्न की उम्मीद पर उसे इन्वेस्ट करो और फाइनली जब आप 65 साल के हो जाओगे तो ऑफ़कोर्स अगर आप जिंदा रहे तो तब आप व्हीलचेयर पर आप अपनी सेविंग्स पर ऐश कर सकते हो.



How To Earn More Money? paisa kamane ka sabse tez tarika.


दुःखद है पर  ज्यादातर लोगों के लिए यही सबसे अच्छा रास्ता है. लेकिन अगर आप अपनी फेवरेट कार बुढ़ापे में नहीं जवानी में चलाना चाहते हो तो स्लोलेन आपके लिए नहीं है. लेकिन स्लोलेन, साईडवॉक से ज्यादा सेफ है. ज्यादातर लोग फास्टलेन पर नहीं चल सकते क्योंकि वो फास्टलेन की डिमांड पूरी नहीं कर सकते उनके लिए स्लोलेन ही अच्छी है मंडे टू सैटरडे जम के काम करो फिर सन्डे इंजॉय करो फिर मंडे टू सैटरडे दबा के काम करो.  'ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं?



यह भी पढ़ें - खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें?


अब देखते हैं तीसरा रास्ता फास्टलेन (Fast-lane) – 

इसका आईडिया ये है की आप जितनी ज्यादा वैल्यू दुनिया को दोगे आप उतना ज्यादा पैसा कमाओगे. वैल्यू देने का मतलब ये नहीं है जो कॉमनली समझा जाता है की किसी को भाव देना. वैल्यू देने का मतलब ये भी नहीं है की आप बाहर जाओ और किसी को पैसे दे दो. पैसे देना वैल्यू देने का लोवेस्ट फॉर्म है तो हायर फॉर्म क्या है? 


How To Earn More Money? paisa kamane ka sabse tez tarika.



मान लो आपने एक ऐसी दवा बना ली जो किसी भी तरह के कैंसर का इलाज कर सकती है, ये सबसे वैल्यू है जो आप दुनिया को दे सकते हो. अगर आप उस दावा का पेटेंट करवा लो तो आप एक अरबपति बन सकते हो.

ये था हायर वैल्यू देने का एक उदाहरण तो फास्टलेन का आईडिया ये है की आप जितनी ज्यादा वैल्यू जितने ज्यादा लोगों को दोगे आपके पास उतना ज्यादा पैसा आयेगा. सुनने में तो बहुत अच्छा लगता है न.

तो फिर ज्यादातर लोगों के लिए स्लोलेन ही बेहतर क्यों है? क्यों ज्यादातर लोग ये चाहते हुए की "बहुत ज्यादा पैसे कैसे कमायें? How To Earn More Money" फिर भी स्लोलेन में ही क्यों हैं? क्योंकि ज्यादातर लोग खुद को इस काबिल नहीं बना पाते हैं की वो लोगों को अच्छी वैल्यू दे सकें. ऐसा क्यों? अब ध्यान से समझना क्योंकि वैल्यू देने के लिए टीवी देखना बंद करके सीखना शुरू करना होगा, अगर आपको कुछ आता ही नहीं होगा तो आप क्या वैल्यू दूसरों को दोगे. कपिल शर्मा का शो देखकर या KBC देखकर ये जान लेने में की पिछले साल सानिया मिर्ज़ा ने किसको हराया था आप क्या वैल्यू दे सकतें हैं. 





How To Earn More Money?Three ways to become Rich. bahut jyada paise kaise kamaye,


सोंचिये जब आप टीवी देख रहे थे तब सचिन और बिन्नी बंसल फ्लिप्कार्ट शुरू करने पर काम कर रहे थे. जब आप ऑरकुट, फेसबुक पर टाइम पास कर रहे थे तब संदीप महेश्वरी इमेजेस बाज़ार डेवेलप कर रहे थे. और जब आप न्यूज़ चैनल पर देख रहे थे की 2000 रुपये के नोट में नैनो जीपीएस लगा हुआ है तब कोई और स्मार्ट बन रहा था और दुनिया को वैल्यू देने की तैयारी कर रहा था. 'ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं?

तो दोस्तों कांसेप्ट आपको समझ आ गया होगा की जितनी ज्यादा वैल्यू आप जितने ज्यादा लोगों को दोगे उतना ज्यादा पैसा आपको मिलेगा इसी वजह से जेफ्फ बेज़ोस दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं, जेफ्फ बेज़ोस ने हाई वैल्यू बहुत ज्यादा लोगों को दी, जो की दिन भर टीवी देखने वाला व्हाट्सएप पर फनी वीडियोस फॉरवर्ड करने वाला नहीं दे सकता.



मुझे आशा है दोस्तों की आपको इस सवाल 'ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं? How To Earn More Money का जवाब मिल गया होगा। याद  रखिये अगर आपको फास्टलेन पर चलना है तो आपको सीखने में ज्यादा टाइम देना होगा और टाइमपास पर टाइम कम करना होगा.


शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं? ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं? Reviewed by Raju Gautam on 12:13 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.