डोमेन नेम को खरीद और बेचकर पैसे कैसे कमाते हैं?

hindi calling - How To Earn Money By Buying And Selling Domain Names?


डोमेन नेम से पैसे कैसे कमाते हैं? डोमेन नेम खरीद कर पैसे कैसे कमायें? Earn Money From Domain Names.


Friends आज हम आपको बताएँगे की कैसे डोमेन नेम को खरीद और बेचकर कमायें लाखों?

डोमेन नेम को खरीद और बेचकर पैसे कैसे कमाते हैं? How To Earn Money By Purchase And Selling Domain Names?

फ्रेंड्स इंटरनेट की दुनियां में डोमेन नेम सिर्फ एक पता नहीं है आपकी संपत्ति भी है. और जिस तरह लोग ज़मीन खरीद कर बेच सकते हैं ठीक उसी तरह आप डोमेन नेम भी खरीद कर बेच सकते हैं. पर एक डोमेन नेम की कीमत क्या होनी चाहिए? कहते हैं न की सुन्दरता देखने वाले के ऊपर निर्भर करती है, किसी को दिखता है की छोटा शहर आउट एरिया जहाँ ज्यादा ज़मीन की कीमत बढ़ना मुश्किल है और वो वहां पर ज़मीन नहीं खरीदता. 


किसी और की विज़न या दूरदर्शिता ऐसी है की उसे कुछ साल बाद वहीँ पर बड़ी बड़ी बिल्डिंग्स, फ्लाईओवर शॉपिंग मॉल आदि दिखते हैं. और वो पहले से ही सस्ते दामों पर ज़मीन खरीदकर उसके दाम बढ़ने का इंतज़ार करता है और जब कीमत बढ़ जाती है तो वो ढेर सारा मुनाफा कमाता है.

इसी प्रकार आप भी अगर डोमेन नेम में समझदारी से निवेश करते हैं तो यकीनन बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ठीक उसी तरह जिस तरह लोग शेयर में पैसा लगा के उससे पैसा कमाते हैं. आप डोमेन नेम का पोर्टफोलियो बना कर प्रॉफिट कमा सकते हैं. 


डोमेन नेम खरीदना शेयर्स और प्रॉपर्टी के मुकाबले कम जोखिम का काम है, इसमें निवेश के लिए ज्यादा पैसे नहीं चाहिए होते, एक .COM डोमेन खरीदने के लिए सिर्फ 400 से 800 रुपये खर्च होते हैं. समय और मेहनत भी कम लगती है, सही नाम चुना हो तो आप 10 से 100 गुना पैसे कमा सकते हैं.



hindi calling - डोमेन नेम से पैसे कैसे कमाते हैं? डोमेन नेम खरीद कर पैसे कैसे कमायें?



दुनिया में और भारत में भी बहुत से लोगों ने डोमेन नेम से लाखों करोड़ों पैसे कमाए हैं. आप गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं डोमेन नेम Millionaires तो आपको ऐसे सैकड़ों लोगों की लिस्ट मिल जाएगी जिन्होंने डोमेन नेम खरीद और बेच कर इतने ज्यादा पैसे कमा लिए की आज उन सब ने अपनी कंपनी बना ली मतलब बहुत अमीर बन गये. 




ये डोमेन नेम के कुछ उदाहरण हैं जो लाखों डॉलर में बिके हैं – 


Insure.com – $16 Million.
360.com – $17 Million.
Internet.com – $18 Million.
Privetjet.com – $30.18 Million.
Vacationrentals.com – $35 Million.
Insurance.com – $35.6 Million.


ये कुछ वेबसाइट के नाम हैं जहाँ से आप डोमेन नेम खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं - 


godaddy.com
namecheap.com
bigrock.com
hostgator.com

डोमेन नेम खरीदने की रणनीति -

अगर एक इन्वेस्टर की तरह सोचें तो डोमेन नेम खरीदने की एक रणनीति होनी चाहिए. कोई भी डोमेन नेम ख़रीदा तो ये ज़रूरी नहीं की उससे लाभ हो या प्रॉफिट हो. एक अच्छा डोमेन नेम वो है जो छोटा है, याद रखने में आसान है, जिसमे कुछ नयापन है और लिखने में भी आसान है. हर किसी की अपनी खरीदारी की रणनीति होती है आप पांच से छै नाम से शुरू कीजिये, मन में एक बजट लेकर चलिए, छोटे कीवर्ड्स से भरे नाम चुनिए और ऐसे नाम चुनिए जिसकी भविष्य में ज़रूरत पड़ने वाली है और फाइनली इनको कम दाम में खरीदिये और ज्यादा में बेच दीजिये.

लेकिन ध्यान रहे किसी दूसरे के रजिस्टर्ड ब्रांड नेम को मत खरीदिये वरना आपको कानूनी पचड़े में फसना पड़ सकता है. मुश्किल और लम्बे नामों से दूर रहिये और डोमेन नेम एक्सटेंशन ऐसा चुनिए जिसकी मार्केट में वैल्यू हो अक्सर .com डोमेन नेम की मार्केट में सबसे ज्यादा वैल्यू होती है. 

hindi calling - How To Earn Money By Buying And Selling Domain Names?

लेकिन प्रॉब्लम ये है की अच्छे नाम है कहाँ? जब आप शब्द डालकर नाम खोजेंगे तो पाता चलेगा की अच्छे नाम तो पहले से ही किसी ने खरीद लिए हैं, ऐसे में अच्छे डोमेन नेम बचे कहाँ हैं? इसका जवाब है – बचे हैं, रोज़ हजारों डोमेन नेम एक्सपायर होते हैं बिज़नेस बंद होते हैं और उनके नाम बाज़ार में बिकने के लिए आ जाते हैं. आप उनको फिर से खरीद सकते हैं और रजिस्टर कर सकते हैं. नीचे ये 2 वेबसाइट हैं जहाँ आपको एक्सपायर डोमेन नेम की जानकारी मिल जायेगी. हिंदी डोमेन नेम्स की तो अभी भरमार है.

Justdropped.com

Redhotdomainnames.com


चलिए मान लीजिये की आपको आपका मन पसंद डोमेन नेम मिल गया अब आप खरीदार का इंतज़ार करें. लेकिन आप खरीदार का इंतज़ार करते हुए भी डोमेन नेम को पार्क सकते हैं या उसे Redirect कर सकते हैं. अगर आपको लगता है की आपका डोमेन नेम हाई वैल्यू डोमेन नेम है तो आप उसको प्रीमियम लिस्टिंग भी कर सकते हैं यहाँ पर आप अपने डोमेन के कितने पैसे चाहते है वो शो कर सकते हैं अगर किसी वो डोमेन चाहिए तो वो आपसे वो डोमेन खरीद लेगा जितने पैसे आपको चाहिए उतने पैसे में.



अब अपने सीख लिया है की डोमेन नेम में इन्वेस्ट कर के आप कैसे लाभ उठातें हैं? और डोमेन नेम बेचकर पैसे कैसे कमाते हैं? दोस्तों डोमेन नेम इन्वेस्टिंग एक बहुत ही दिलचस्प और लाभकारी रणनीति हो सकती है. अगर आप समझदारी से इन्वेस्ट करतें हैं तो आप भी डोमेन नेम करोड़पति बन सकते हैं मेरी शुभकामनायें आपके साथ हैं. 



शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और HindiCalling.Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ HindiCalling.Com में Publish करेंगे.



Thank You.
डोमेन नेम को खरीद और बेचकर पैसे कैसे कमाते हैं? डोमेन नेम को खरीद और बेचकर पैसे कैसे कमाते हैं? Reviewed by Raju Gautam on 12:50 am Rating: 5

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.