स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन का आँखों पर दुष्प्रभाव

स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन का आँखों पर दुष्प्रभाव hindi calling

स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन के दुष्प्रभावों से अपनी आँखों को कैसे बचाएं?  Useful Tips For Smartphone Mobile User To Safe Your Eyes.


दोस्तों Hindi Calling डॉट कॉम में आज हम मोबाइल का आँखों पर दुष्प्रभाव और उससे बचने के टिप्स बताएँगे. फ्रेंड्स आँखें हमारे शरीर का एक बहुत ही आवश्यक हिस्सा है. आँखे हमारे शरीर का संवेदनशील अंग है, जिसकी मदद से हम दुनिया को और दुनिया में उपस्थित सभी चीजों को देख सकते हैं. 


दोस्तों बिना आँखों के हम कोई भी काम नहीं कर सकते है. आप ये पोस्ट देख पा रहे हैं और हम ये पोस्ट लिख पा रहे हैं उसके लिए सबसे आवश्यक है हमारी आँखे. यदि हम आँखे स्वस्थ नहीं रहेगी तो हम ज़िन्दगी का मज़ा नहीं ले पाएंगे, न ज़िन्दगी में प्रगति कर पाएंगे, और न कुछ नया सीख पाएंगे. इसी लिए बहुत जरुरी है अपनी आँखों का अच्छे से देखभाल करना.

आजकल हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है की हमें अपनी ज़िन्दगी बहुत बड़ा हिस्सा लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल पर बिताना पड़ता है. कई बार ये हमारी आदत के कारण होता है लेकिन अधिकतर हमारी व्यावसायिक जरूरतें हमें लम्बे समय तक स्क्रीन के सामने बैठे रहने के लिए मजबूर करती है. 


आप और हम इंटरनेट के माध्यम से जुड़ रहे हैं जो कंप्यूटर या मोबाइल द्वारा आप तक पहुंचता है. डेली life में ये प्रोफेशनल जरुरत भी बन गया है जिसको हम न चाहते हुए भी कम नहीं कर पाते हैं. 




स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन का आँखों पर दुष्प्रभाव



तो आज की इस बढ़ती टेक्नोलॉजिकल दुनिया में अपनी आँखों को कंप्यूटर, टीवी, और मोबाइल के प्रभाव से बचाने के लिए कुछ प्रैक्टिकल टिप्स हम आपको बताना चाहते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जो अगर आप अपनी डेली लाइफ में फॉलो करेंगे तो आपकी आँखों पर जो कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन का दुष्प्रभाव होता है वो काफी हद तक कम हो जायेगा.


अपनी आँखों को कंप्यूटर, टीवी, और मोबाइल के प्रभाव से बचाने के लिए कुछ प्रैक्टिकल टिप्स :-

1. जब भी आप लम्बे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल का यूज़ करते हैं तो हर 20 मिनट के बाद आपको कम से कम 20 सेकंड का ब्रेक जरुर लेना चाहिए. इसमें आपको आँखे बंद करने की जरुरत नही है, कोई भी दूर रखी हुई चीज़ को आपको देखना है, जिससे आपकी आखें वापस नार्मल विज़न में आ जाएँगी.

2. कंप्यूटर और मोबाइल को कभी भी अँधेरे में नहीं यूज़ करना चाहिए. हमेशा रौशनी में कंप्यूटर और मोबाइल का उसे करना चाहिए.

3. कंप्यूटर और मोबाइल जब भी आप यूज़ करें तो आप ये हमेशा सुनिश्चित कर लें उसकी ब्राइटनेस कमरे की ब्राइटनेस से अलग न हो. जितनी कमरे की ब्राइटनेस है उतनी ही ब्राइटनेस आपके कंप्यूटर और मोबाइल की होनी चाहिए.

4. कंप्यूटर और मोबाइल वर्क करते समय हमेशा एंटी-ग्लेर (Anti-Glare Screens) स्क्रीन का इस्तेमाल करें. अगर आप चस्मा लगाते हैं तो आपके लिए ब्लू लाइट फ़िल्टर ग्लासेस भी आते हैं जो की लम्बे समय तक कंप्यूटर और मोबाइल पर वर्क करते समय आपकी आँखों को हानिकारक लाइट्स से बचाते हैं.

5. सोने से डेढ़ घंटा पहले मोबाइल का प्रयोग बंद कर देना चाहिए.

6. जब भी आप रात में मोबाइल यूज़ करें तो आजकल सभी मोबाइल्स में नाईट मोड का आप्शन होता है उसका इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.



स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन का आँखों पर दुष्प्रभाव


7. कंप्यूटर और मोबाइल यूज़ करते समय हमेशा ये ध्यान रखें की आपके सर का जो एंगल है वो और स्क्रीन के साथ में 30’ डिग्री का होना चाहिए.

8. जैसा की आपको पता ही है की ओवर यूज़ हर चीज़ का बुरा होता है, तो कभी भी मोबाइल का या कंप्यूटर का ओवर यूज़ न करें.

इन सब सावधानियों के बावजूद भी आपको आँखों में प्रॉब्लम आ रही है तो अपने पास के नेत्र चिकित्सक से जरुर परामर्श लें. कंप्यूटर और मोबाइल के साथ में जो ज्यादातर समस्याएं आती हैं वो ये रहती हैं की आँखे लाल हो जाती हैं, आखों में फिटीग आता है, आँखें दुखती हैं, सर दुखने लगता है, आखों पे जोर पड़ता है और किसी किसी केस में धुंधला भी दिखने लगता है. 



शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन का आँखों पर दुष्प्रभाव स्मार्टफोन, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन का आँखों पर दुष्प्रभाव Reviewed by Raju Gautam on 8:40 pm Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.