26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi


26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi Calling

26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi


फ्रेंड्स हमारे राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं, गणतंत्र दिवस के अवसर पर मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूँ और कुछ जानकारियाँ आपसे शेयर करना चाहता हूं जिसको आप ‘26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi’ और स्कूल कॉलेज के Students इसको ‘26 जनवरी गणतंत्र दिवस निबंध - Republic Day Essay In Hindi के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।



गणतंत्र दिवस (Republic day) क्या है? और क्यों मानते है?

दोस्तों हमारा भारत देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के चंगुल से आज़ाद जरूर हो गया था, लेकिन अपने अधिकार की आज़ादी, अपने विचारों की आज़ादी, अपने सम्मान की आज़ादी, और सबसे महत्वपूर्ण न्याय की आज़ादी अभी तक नही मिली थी, जो तभी मिल सकती थी जब हमारे देश का खुद का संविधान लागू हो जाये। शासन और न्याय व्यवस्था अभी भी अंग्रेजों के पास ही थी। इसलिए आज़ादी के तत्काल बाद यह अनुभव किया गया कि भारत को एक ऐसा संविधान चाहिए जो सांस्कृतिक और सामूहिक स्तर पर सभी का हित कर सके। और भारत की सांस्कृतिक गरिमा और अनेकता में एकता को उजागर कर सके। और पूर्ण स्वराज का सपना पूरा हो सके । 

26 जनवरी 1950 को समस्त भारतवासियों का ये सपना पूरा हुआ, 26 जनवरी 1950 को हमारे देश भारत वर्ष का संविधान लागू हुआ और हमारे देश मे एक मजबूत गणतंत्र की स्थापना हुई। अतः इस दिन को गणतंत्र दिवस (Republic day) के रूप में मनाते हैं।



26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi Calling



● गणतंत्र दिवस (Republic day) का क्या महत्व है?

दोस्तों इस बार हम 70 वां गणतंत्र दिवस (Republic day) मनायेंगे । हम भारतीयों के लिए गणतंत्र दिवस का बहुत अधिक महत्व है, क्योंकि हमारे देश के महान विभूतियों के कठिन परिश्रम और संघर्ष के फलस्वरूप ही ये उपलब्धि हमें प्राप्त हुई है । 


Republic day indian constitution BR Ambedkar hindi calling

भारत का संविधान लिखित में विश्व का सबसे बड़ा संविधान है। संविधान निर्माण प्रक्रिया में 2 वर्ष 11 महीने और 18 दिन लगे । इसका श्रेय बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी को जाता है। भारतीय संविधान के वास्तुकार डॉ भीम राव अम्बेडकर जी प्रारूप समिति के अध्यक्ष थे। बाबा साहब ने विश्व के अनेक संविधानों के अच्छे लक्षणों को अपने संविधान में सम्मिलित करने का प्रयास किया है । बिना गणतंत्र के स्वतंत्रता के कोई मायने नहीं है, गणतंत्र या लोकतंत्र के माध्यम से ही भारत के नागरिक अपनी लोकशक्ति को प्रदर्शित कर सकते हैं, शासन को अपने अनुरूप बना सकते हैं, अपने अधिकारों और न्याय को पा सकते हैं। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन हम उन देश भक्तों और शहीदों को याद करते है और श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने देश को गणतंत्र राष्ट्र बनाने में अपना बलिदान दिया है ।




◆ 26 जनवरी गणतंत्र दिवस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां :-


● 26 जनवरी 1950 को 10:18 मिनट पर हमारे देश का संविधान लागू हुआ था ।

गणतंत्र दिवस की पहली परेड 1955 को दिल्ली के राजपथ में हुई थी ।

● भारतीय संविधान की दो प्रतियां जो हिंदी और इंग्लिश में हाथ से लिखी गई थी ।

● भारतीय संविधान की हाथ से लिखी मूल प्रतियां संसद भवन के पुस्तकालय में सुरक्षित रखी हुई हैं।

● भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद ने गवर्नमेंट हाउस में 26 जनवरी 1950 को शपथ ली थी ।

● गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति तिरंगा फहराते हैं, और हर साल उनको 21 तोपों की सलामी दी जाती है.


● गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ में भव्य परेड का आयोजन किया जाता है और भारत के सैन्य बल Indian Army, Indian Air-force, और Indian Navy अपनी अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं ।

● इस दिन दूसरे देश से किसी मुख्य अतिथि को आमंत्रित किया जाता है ।

● गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री अमर ज्योति पर शहीदों को श्रद्दांजलि देतें हैं जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए अपना बलिदान दिया ।

● इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है ।



26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi Calling
India Gate New Delhi


हमारा गणतंत्र और विकसित हो रहा है :-

विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश होने का हमें गर्व है । हमारा लोकतंत्र धीरे - धीरे अधिक मजबूत और विकसित हो रहा है । हम पहले से कहीँ ज्यादा समझदार और परिपक्व होते जा रहे है । अब हम लोकतंत्र की अहमियत को ज्यादा अच्छे से समझ रहे है । लोकतांत्रिक व्यवस्था में ही व्यक्ति खुलकर जी सकता है, स्वयं के व्यक्तित्व का विकास कर सकता है और अपनी सभी महत्वाकांक्षाएं पूरी कर सकता है । हमारा समाज परिवर्तित हो रहा है, मीडिया सक्रिय हो गई है और जनता जाग्रत हो गई है । युवा सोंच का विकास हो रहा है , शिक्षा का स्तर बढ़ रहा है । इस कारण अब देश का राजनीतिज्ञ भी सतर्क हो गया है ।




26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi Calling



अब ज्यादा समय तक शासन और प्रशासन में भ्रष्टाचार , अपराध और अयोग्यता नहीं चलेगी । जिससे हमारा लोकतंत्र और उत्तम होगा, हमे अपने प्रयास को ऐसे ही जारी रखना होगा ।

फ्रेंड्स इस आर्टिकल में मैंने गणतंत्र दिवस (Republic day essay in Hindi 2019, Republic day speech in Hindi 2019) के बारे में पूरी जानकारी शेयर कर दी है, बस आपसे इतनी सी गुजारिश है कि इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें ।

मेरी और मेरी टीम की ओर से आप सभी को गणतंत्र दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं।


शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .

फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi 26 जनवरी गणतंत्र दिवस Speech In Hindi - Republic Day Essay In Hindi Reviewed by Raju Gautam on 3:11 pm Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.