दूध पीने का सही समय क्या है?और दूध पीने का सही तरीका क्या है?


doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling


दूध पीने का सही समय और सही तरीका क्या है? What is Right Way And Right Time To Drink Milk.

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की "दूध पीने का सही समय क्या है" और सही तरीका क्या है? What is Right Way And Right Time To Drink Milk. दूध एक मात्र ऐसी चीज़ है जो अकेले ही संपूर्ण आहार के बराबर होता है. इसी वजह से नवजात शिशु को आहार के रूप में सबसे पहले दूध ही दिया जाता है. अगर आप दूध के गुण को ठीक से देखेंगे तो यह अमृत से कम नहीं होता है. लेकिन अच्छी से अच्छी चीज़ का उपयोग अगर गलत तरीके से करते हैं तो उसका हमें फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है. 

दूध एक Animal Product होता है जो की हमें किसी जीवित प्राणी से मिलता है. और हर वो चीज़ जो की हमें जीवित प्राणी से मिलती है उनमें जीवाणु होने की सम्भावना और केमिकल रिएक्शन करने की क्षमता अधिक होती है. जिसकी वजह से दूध का गलत मात्रा में और गलत तरीके से इस्तेमाल करने से अपचन, खट्टी डकारें, गैस, सीने में जलन, और यहाँ तक की स्किन एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है. इसी लिए दूध की सही मात्रा इसे पीने का सही समय और दूध को किन किन चीजों के साथ मिलाकर पीने से क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान होते हैं इस बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी होता है. 


doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling


इसलिए Hindi Calling पर आज हम जानेंगे की –

  • एक दिन में ज्यादा से ज्यादा कितना दूध पिया जा सकता है?
  • दूध पीने का सही समय क्या है?
  • दूध कैसा होना चाहिए गर्म या ठंडा?
  • वजन बढ़ाने और वजन घटाने वाले लोगों को दूध का इस्तेमाल कब और किस तरह करना चाहिए?
  • दूध किसका अच्छा है भैंस का या गाय का?
  • दूध का इस्तेमाल किन किन लोगों को करना चाहिए और किन्हें नहीं करना चाहिए?
  • दूध को किन किन चीजों के साथ मिलाकर पीने से क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान होते हैं?
  • दूध को केले साथ और अंडे के साथ खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए?
  • एक दिन में ज्यादा से ज्यादा कितना दूध पिया जा सकता है?

इसके लिए सबसे पहले हमें ये जानना होगा की दूध में क्या क्या होता है और ये कौन कौन सी प्रॉब्लम में फायदा पहुंचाता है? दोस्तो दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसका सही तरीके से और समय पर इस्तेमाल करने पर पाचन क्रिया को ठीक करता है, दिमागी ताकत को बढ़ाने के अलावा वजन का न बढ़ना, हड्डियों की कमजोरी, कब्ज़, रातों को नींद न आना जैसी समस्यों में फायदा पहुंचाने के साथ साथ त्वचा, बाल और सेक्सुअल हेल्थ को भी काफी हद तक Improve करता है


doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling           doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling


दूध में कैल्शियम प्रोटीन और विटामिन D की मात्रा सबसे ज्यादा होती 200 ml दूध में लगभग 257 mg कैल्शियम होता है. और हमारे शरीर को एक दिन में 1000 mg से 1200 mg कैल्शियम की जरुरत पड़ती है तो अगर इस हिसाब से देखा जाये तो डेली एक से दो ग्लास दूध का सेवन करना काफी हो जाता है. क्योंकि बाकी के कैल्शियम और विटामिन हमें दूसरे खाने से मिल जाते हैं. लेकिन अगर आप जिम या ज्यादा मेहनत वाला काम करते हो तो दूध की थोड़ी मात्रा बढ़ाई जा सकती है.



दूध पीने का सही समय क्या है? Right Time To Drink Milk.

वैसे तो दूध का सेवन कभी किया जा सकता है लेकिन रात के समय में दूध का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि दूध में Tryptophan नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है जो दिमाग को शांत करके अच्छी नींद दिलाने में बहुत मदद करता है. रात में दूध पीने से सुबह पेट अच्छे से साफ़ होता है. सुबह खाली पेट भी दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन जिन लोगों को Lactose से Allergy है और अक्सर कब्ज़ अपचन और गैस की समस्या रहती है उन्हें खाली पेट दूध बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध पचने में थोड़ा देर लगाता है. और हमारे पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.


दूध कैसा पीना चाहिए गर्म या ठंडा, गाय या भैंस का? Cold or Hot Milk, Buffalo or Cow Milk? 

(1). दोस्तों दूध हमेशा हल्का गर्म यानि गुनगुना ही पीना चाहिए. लेकिन जब हम ठंडा दूध या फ्रिज में रखा दूध पी लेते हैं तो वो हमारे पेट में जाकर ठीक से पच नहीं पाता. जिसकी वजह से दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा फायदा हमारे शरीर को मिल ही नहीं पाता है. 



doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi callingdoodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling

(2). अब बात करते हैं की दूध गाय का होना चाहिए या भैंस का. दोस्तों दोनों ही दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है लेकिन भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले फैट और कैलोरीज दोनों ही ज्यादा होते हैं. इसलिए जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें भैंस का ही दूध पीना चाहिए. दूसरी तरफ गाय के दूध में फैट की मात्रा कम होती है इसलिए पचने में भी आसान होता है. सेहत और ताकत के नज़रिए से भी गाय का दूध काफी अच्छा होता है. इसलिए जो लोग वजन बढ़ाना नहीं चाहते या वजन घटाना चाहते हैं तो उन्हें गाय के दूध का सेवन करना चाहिए.


दूध को किन किन चीजों के साथ पीना चाहिये? और उनसे क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान होते हैं?

दूध किन किन चीजों के साथ और कब कब पीना चाहिए और कब कब नहीं पीना चाहिए जैसे की दूध केले के साथ, दूध अंडे के साथ और दूध चीनी के साथ पीना चाहिए या नहीं पीना चाहिए. दोस्तों जैसा की मैंने पहले ही बताया की दूध हमें जीवित प्राणी से मिलता है इसलिए इसमें Hormones, Enzymes, और Amino Acid की मात्रा अधिक होती है, इसलिए दूध ज्यादातर खाने के साथ केमिकल रिएक्शन भी जल्दी करने लगता है. जिससे की दूध ठीक से पच नहीं पाता और दूध से मिलने वाले फायदे भी जीरो हो जातें हैं. इसलिए दूध पीने में हमारे द्वारा की गई छोटी से छोटी गलती भी दूध से मिलने वाले फायदे को नुकसान में बदल सकता है.


doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling


चलिए देख लेते हैं की दूध कब कब नहीं पीना चाहिए? और किसे नहीं पीना चाहिए?

(1). अक्सर देखा गया है की लोग रात का खाना खाने के तुरंत बाद दूध पी लेते हैं. पोषण के नजरिये से दूध अपने आप में ही एक वक्त के खाने के बराबर होता है और अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद दूध पी लेते हैं तो इसका मतलब होता है की एक ही समय में दो वक्त का खाना खा लेना. जिससे भारीपन महसूस होने लगता है और साथ ही साथ एसिडिटी पेट फूलना और अपचन जैसी समस्या शुरू होने लगती है. इसलिए दूध का इस्तेमाल हमेशा खाना खाने के 2 घंटे बाद और सोने से आधे घंटे पहले करना चाहिए.

(2). दूध के साथ पहले या बाद में खट्टे फल नमकीन और ज्यादा चटपटी चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

(3). दूध का सेवन दही के साथ नहीं करना चाहिए. दोस्तों दही में लाक्टोबेसिलेस नाम का बैक्टीरिया होता है जो की दूध को दही में जमाता है. और जब हम दही और दूध का एक साथ सेवन कर लेते हैं तो दूध के दही जमने की प्रक्रिया पेट में ही शुरू हो जाती है. जिससे हमारा Digestive System पूरी तरह कंफ्यूज हो जाता है और पाचन क्रिया में समस्या आ जाती है.

(4). बैगन और कच्चे प्याज खाने पहले या बाद में भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

(5). कुछ लोग दूध का इस्तेमाल सेब या केले के साथ शेक बनाकर करते हैं. अगर आपको पाचन की समस्या नहीं होती तो दूध का इस्तेमाल सेब या केले के साथ किया जा सकता है. लेकिन ठंडे दूध में फलों का शेक और उसमे चीनी मिला देना पीने के लिए सही मिश्रण नहीं होता और ये पाचन क्रिया को बिगाड़ देता है.



doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling         doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling


(6). कहा जाता है की दूध पहले या बाद में मछली का सेवन कर लिया जाय तो स्किन पर सफ़ेद धब्बे यानि सफ़ेद दाग जैसी बीमारी हो जाती है. हालांकि अभी तक ये वैज्ञानिक तौर पे सिद्ध नहीं हुआ है लेकिन फिर भी इसे नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता है. और हमारे बड़े बुज़ुर्ग भी हमें दूध के पहले या बाद में मछली खाने से मना करते हैं. अगर खाना ही है तो इन दोनों के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर जरुर होना चाहिए.

(7). अगर आपको पाचन की समस्या नहीं हो रही तो दूध के साथ तो गोस्त या अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन यहाँ भी ध्यान देने वाली बात ये है की मांस और दूध इन दोनों में ही प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे यह पाचन क्रिया को धीमा कर देता है और इसे डाइजेस्ट करने में खाफी समय लगता है. इसलिए दूध Non-Veg और दूसरे खाने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का अंतर जरुर होना चाहिए.



doodh pine ka sahi samay aur sahi tarika kya hai? hindi calling


(8). दोस्तों जिन लोगों के शरीर पर कोई बड़ा जख्म है या हाल ही में सर्जरी हुई हो उन्हें दूध का सेवन कुछ दिनों तक बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि दूध के लगातार इस्तेमाल करते रहने से जख्म सूख नहीं पाते हैं और हमें इस समस्या का लगातार सामना करना पड़ता है.

(9). जिन लोगों को Lactose से Allergy है या जिन्हें हमेशा चेहरे पर एक्ने व पिम्पल की प्रॉब्लम रहती है उन्हें भी दूध कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए. और शरीर की प्रतिक्रिया देखते हुए धीरे धीरे इसकी मात्रा बढ़ानी चाहिए.


शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
दूध पीने का सही समय क्या है?और दूध पीने का सही तरीका क्या है? दूध पीने का सही समय क्या है?और दूध पीने का सही तरीका क्या है? Reviewed by Raju Gautam on 12:31 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.