पसंदीदा इंसान कैसे बने? कैसे लोग आपको पसंद करें?



Sabke Favorite Kaise Bane, पसंदीदा इंसान कैसे बने, कैसे लोग आपको पसंद करें? hindi calling


पसंदीदा इंसान कैसे बने? कैसे लोग आपको पसंद करें?

हेलो दोस्तों  Hindi  Calling  के एक और नये पोस्ट में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की आप सबसे ज्यादा पसंदीदा इंसान कैसे बने? कैसे लोग आपको पसंद करें? सबके फेवरेट कैसे बने? दोस्तों सामान्यतः हर कोई चाहता है की सभी लोग उसे पसंद करें. क्योंकि ये हम सभी की इमोशनल जरुरत भी होती है. हम इंसान सोशल Creatures हैं, और हमें लाइफ में आगे बढ़ने के लिए, सफल होने के लिए, या और कुछ नहीं तो अपनी ही life में खुश रहने के लिए भी हमें लोगों से कभी न कभी डील करना ही पड़ता है. इसीलिए ये बहुत ज्यादा जरुरी है की हमारी सामाजिक कुशलता (Social Skills) बहुत अच्छी हो. ज्यादातर लोग सिर्फ इसलिए सफल नहीं होते की वो बहुत स्मार्ट या टैलेंटेड होते हैं, बल्कि उनकी सफलता का एक मुख्य कारण होता है उनकी सोशल स्किल्स (Social Skills) और लोगों का उनको पसंद करना. 


Sabke Favorite Kaise Bane, पसंदीदा इंसान कैसे बने, कैसे लोग आपको पसंद करें? hindi calling


क्योंकि फैक्ट ये है की बहुत से लोग फ्रेंडशिप, रिलेशनशिप, बिज़नेस या मिलजुल कर काम करना ये सब तो दूर की बात है, वो उन लोगों से बात करना भी पसंद नहीं करते जिन्हें वो लाइक नहीं करते. इसीलिए आज मै आपको 4 ऐसे तरीके बताऊंगा जिसको अपनाने के बाद कोई भी इंसान आपको पसंद करने लगेगा. और साथ ही साथ इससे आपकी सोशल स्किल्स (Social Skills) भी बहुत अच्छी हो जाएगी.



(1). अच्छे श्रोता बने लोगों की बात को सुने – Be A Good Listener

अगर आप चाहते हो की लोग आपको पसंद करें तो आप हमेशा सामने वाले को ज्यादा बात करने दो. और उन्हें उनके बारे में बात करने के लिए एनकरेज करो. क्योंकि याद रखो की आप जिससे भी बात करोगे उसके लिए उसकी बातें दूसरी किसी भी बातों से बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट और Interesting होगी. उसके दांत का दर्द उसके लिए ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है इस बात से की अफ्रीका में रोज़ हजारों लोग भूक से मर रहे हैं.


फ्रेंड्स वास्तव में हर इंसान को उसकी बात सुनने वाला चाहिए. जो उनकी बाते सुनकर उनकी प्रॉब्लम को समझ सके. ऐसे ही बहुत बार लोगों को लगता है की उन्हें डॉक्टर की जरुरत है, जबकि सच्चाई में उन्हें बस एक सुनने वाले इंसान की जरुरत होती है. एक Irritated कस्टमर, असंतुष्ट कर्मचारी, एक दुखी दोस्त और लगभग हर इंसान चाहता है की उसे एक सहानुभूति देने वाला लिसनर मिले जो उसे सुने उसे समझे. लेकिन आजकल की इस बिजी ज़िन्दगी में ऐसा कोई भी ज्यादातर लोगो को नहीं मिल पाता.


Sabke Favorite Kaise Bane, पसंदीदा इंसान कैसे बने, कैसे लोग आपको पसंद करें? hindi calling


तो अगर आप लोगो की इस नीड को एक अच्छा लिसनर बनके पूरा कर सकते हो तो ये चीज़ आपको बहुत ज्यादा पसंदीदा, प्यारा, और सम्मानजनक बना देगी. लेकिन हाँ अगर आप इसका उल्टा चाहते हो यानि की आप अगर चाहते हो की लोग आपको पसंद न करें, आपके पीछे हसें या आपकी बुराई करे, तो बस आप ये करो की लोगो की बातें अच्छे से कभी मत सुनो, उन्हें बीच बीच में टोंको उन्हें अपने ओपिनियन देते रहो और उन्हें हमेशा गलत बोलो. बस फिर देखो कैसे आपको लोग नापसंद करने लगेंगे.



(2). हमेशा लोगों के नाम याद रखें – Always Remember Peoples Name

पहले ज़माने के अमीर लोग ऑथर्स को बहुत सारे पैसे देते थे ताकि वो उनका नाम अपनी बुक में डाले. आज भी लोग अपने नाम पर चीज़ें बनवाते हैं, जैसे स्कूल और हॉस्पिटल ताकि ज़माने को उनका नाम पता चले और याद भी रहे. क्योंकि एक इंसान का नाम उसके लिए बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है. लेकिन फिर भी हम इस simple सी चीज़ पर ध्यान नहीं देते जो की सच में स्टुपिड है. कितनी बार ऐसा होता है की हम किसी से मिलते हैं नाम पूछते हैं, लेकिन उसे ध्यान से सुनते भी नहीं और याद रखने की कोशिश भी नहीं करते और फिर कभी जरुरत पड़ने पर हमें उनसे वापस उनका नाम पूछना पड़ जाता है. अब ये चीज़ लगने में तो छोटी है पर ये सबकौनचेसली (subconsciously) बहुत ख़राब सिग्नल देती है सामने वाले को.



एक इंसान के लिए उसके नाम की आवाज़ सबसे स्वीट साउंड होती है किसी भी लैंग्वेज में. इसी लिए हमें हमेशा अपनी थोड़ी सी एफर्ट लगा के लोगों के नाम याद रखने चाहिए. ये चीज़ हमें पसंदीदा ही नहीं बल्कि बिज़नेस और लोगों से डील करते वक्त भी बहुत काम आयेगी. इसलिए दूसरा तरीका यह है की हमेशा लोगों के नाम को याद रखें.


(3). लोगों की पसंद की बात करो – Talk In Terms Of The Other Person’s Interests

अगर आप चाहते हो की लोग आपको पसंद करें, तो आप अपनी life का थोड़ा सा टाइम निकाल के ये पता करने की कोशिश करो की सामने वाले को कौन सी बात पसंद है. और कौन सी बातें उसके इंटरेस्ट की है, और फिर उनसे उस बारे में ही बाते करो ये चीज़ आपको एक जेंटलमैन बना देगी. इसलिए तीसरा तरीका ये है की लोगों की पसंद की बात करो.
Sabke Favorite Kaise Bane, पसंदीदा इंसान कैसे बने, कैसे लोग आपको पसंद करें? hindi calling


(4). दूसरों को महत्वपूर्ण महसूस कराएँ – Make Others Feel Important

हर इंसान अपने आपको दूसरे से किसी एक बात में तो ज्यादा अच्छा समझता ही है. और अगर आप वो एक चीज़ देखकर उसे उस बात के लिए सच्चा कॉम्प्लीमेंट देंगे तो जरुर ही वो इंसान आपको जरुर पसंद करने लगेगा क्योंकि ये उसे इम्पोर्टेन्ट फील कराएगा. मैंने अभी और पहले जितने भी पॉइंट्स बताए थे वो सारे इन Points को कहीं न कहीं मैच करते हैं, जैसे की लोगों के नाम याद रखना, उनकी बाते गौर से सुनना, उन्हें ज्यादा बात करने देना, उनके इंटरेस्ट की बाते करना और उनके जन्मदिन याद रखना ये सारी चीज़ें लोगों को इम्पोर्टेन्ट (Important) फील कराती है.

दुनिया में अरबों लोग रहते हैं, लेकिन हर इंसान चाहता है की वो थोड़ा तो अलग हो, वो थोड़ा खास हो दूसरों से, और जब आप ये सारी चीज़ें कर के उन्हें वो ख़ास फीलिंग दोगे तो वो आपको न चाहते हुए भी लाइक करने ही लगेंगे. क्योंकि बहुत कम लोग ही आज किसी को खास फील कराने का काम करते हैं. तो अगर आप चाहते हो की लोग आपको पसंद करें तो आप दिल से सच में उन्हें पसंद करो, और उन्हें इम्पोर्टेन्ट फील कराओ. यही सबसे पावरफुल तकनीक है. क्योंकि ये आपको भी अच्छा feel कराएगी और दूसरों को भी. 



शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
पसंदीदा इंसान कैसे बने? कैसे लोग आपको पसंद करें? पसंदीदा इंसान कैसे बने? कैसे लोग आपको पसंद करें? Reviewed by Raju Gautam on 9:43 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.