सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय - Weight loss tips in Hindi



सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय - Weight loss tips in Hindi

सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय - Weight loss tips in Hindi

इस पोस्ट में मैं आपको तेजी से पतले होने के उपाय और वजन कम करने के 5 अमेजिंग टिप्स बताने जा रहा हूं। मैं आपको बताऊंगा की आप सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? और Weight loss tips in Hindi भी बताऊंगा। 

दोस्तों स्वस्थ रहने के लिए हमारे वजन का नियंत्रित होना बहुत आवश्यक है। यदि आप अपने अधिक वजन के बारे में चिंतित हैं, यदि आप अपने अधिक वजन के बारे में उदास हैं, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और त्वरित परिणाम चाहते हैं, तो इन युक्तियों का पालन करें। 

यदि आप अपने घटे हुए स्वास्थ्य और अधिक वजन के दुष्प्रभावों से चिंतित हैं, तो अंतिम बिंदु बहुत महत्वपूर्ण है, अगर आप ये जानना चाहते हैं की सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें तो कृपया पोस्ट को अंत तक पढ़ें।


1. Weight loss tips in Hindi - सुबह गर्म पानी पियें -

दोस्तों पहली टिप यह है कि आपको रोज सुबह उठने के बाद 2 गिलास गर्म पानी पीना है। मैं स्वस्थ जीवन और वजन घटाने के लिए भी इस टिप का पालन करता हूं। मैं सुबह जल्दी उठता हूं सुबह 6 बजे के आसपास मैं पूरी कोशिश करता हूं कि मैं जल्दी उठूं और उठने के बाद मैं रोज 2 गिलास गर्म पानी पीता हूं, मैं इसे नियमित रूप से पीता हूं और याद रखता हूं। कृपया सुबह जल्दी उठें, ताकि आपके पास इन सुझावों का पालन करने के लिए समय हो सके। समय बहुत महत्वपूर्ण है।



7 din me vajan kaise ghataye, hindi calling


इसलिए 
तेजी से पतले होने के उपाय और Weight loss tips in Hindi में पहली टिप हर सुबह गर्म पानी पीने की है। आइए बात करते हैं गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में। यह आपके उपापचय को बढ़ावा देगा। गर्म पानी पीने का दूसरा लाभ यह है कि यह आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा। तीसरा लाभ यह है कि, यह आपके शरीर की चर्बी को घटा देगा और ढीला होने के बाद वसा कैलोरी में जलने के लिए तैयार हो जाएगा। हर सुबह गर्म पानी पीने के ये फायदे हैं।


2 . Weight loss tips in Hindi - अर्जुन चाय पियें - 

दूसरी टिप के बारे में बात करते हैं। सामान्य तौर पर उठने के बाद खाली पेट लोग चाय, कॉफी पीते हैं, लेकिन मैं अर्जुन चाय पसंद करता हूं, और मैं अपने माता-पिता को भी इसे पीने की सलाह देता हूं। अर्जुन चाय पीने के बहुत फायदे हैं। यदि आप लोग अर्जुन चाय के लाभों के बारे में जानना चाहते हैं और आपके शरीर पर इसके क्या प्रभाव हैं, और आयुर्वेद के अनुसार इसका नुस्खा जानना चाहते हैं, तो मुझे टिप्पणियों में बताएं। मैं इस पर एक पोस्ट बनाने की कोशिश करूंगा। 

अगर आपके पास अर्जुन चाय पीने के विकल्प नहीं हैं तो आप जीरा और कैरम सीड्स चाय पी सकते हैं।  आइए अर्जुन चाय के लाभ के बारे में बात करते हैं। यह उपापचय को बढ़ाएगा और इसे बढ़ावा देगा। यह हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों को निकालता है। यह आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल, वसा को भी हटाता है। इसलिए चाय पीने के बजाय आपको अर्जुन चाय पीनी चाहिए। इसलिए तेजी से पतले होने के उपाय और Weight loss tips in Hindi में दूसरा सुझाव यह है कि सुबह अर्जुन चाय पीएं या जीरा और कैरम सीड्स की चाय पिएं।




3. Weight loss tips in Hindi - आहार की योजना बनाये और जितना हो सके चीनी से परहेज करें - 

चलो तीसरी टिप के बारे में बात करते हैं जो बहुत महत्वपूर्ण है आपका आहार। इसलिए आपको अपने आहार की योजना बनानी होगी और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको अपने आहार से चीनी को काटना होगा। आपको जितना संभव हो चीनी से बचना होगा। 

चाय में चीनी पीने से बचें आइसक्रीम, चॉकलेट, मिठाई आदि आपको इन सभी से बचना होगा यदि आप वजन कम करना चाहते हैं। फिर, कृपया मेरे सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें यदि आप मेरे सुझावों का पालन करते हैं तो आप आसानी से प्रभावी ढंग से 7 दिनों में 2 से 3 किलो वजन कम कर लेंगे। तेजी से पतले होने के उपाय और Weight loss tips in Hindi में तीसरी टिप यह की जितना हो सके चीनी से परहेज करें।

आहार के अनुसार आपको कम से कम कैलोरी लेनी है. प्रभावी वजन घटाने के लिए, आपको 1 सप्ताह के लिए प्रति दिन लगभग 800 से 1200 कैलोरी लेनी होगी। आप कैलोरी की गणना कैसे कर सकते हैं? एंड्रॉइड फोन और ऐप्पल फोन में कैलोरी सेवन और खाद्य पदार्थों के कैलोरी मूल्य के बारे में कई ऐप हैं, जिनसे आप आसानी से कैलोरी की गणना कर सकते हैं. 

जब आप चीनी से परहेज करते हैं और कुछ दिनों के लिए कार्बोहाइड्रेट आहार का सेवन कम करते हैं। तो हो सकता है आपको सिरदर्द, चक्कर आना आदि हो सकता है। कुछ दिनों में ये लक्षण अपने आप हल हो जाते हैं। तो कुछ भी चिंता मत करें। आपके शरीर में इतना वसा होता है कि यह आपके दैनिक कार्यों के लिए पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए यह मत सोचिए कि आप कमजोर हो जाएंगे आदि।



4. Weight loss tips in Hindi- व्यायाम और योग करें - 

सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय - Weight loss tips in Hindiचौथी टिप के बारे में बात करते हैं और यह व्यायाम है। आपको भारी व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है, केवल 10 से 20 मिनट या 20 से 25 मिनट के लिए केवल हल्का व्यायाम करें। आपको अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार व्यायाम करना है, केवल उतना ही व्यायाम करें। 

मैं भी आपको सलाह देता हूं कि 10 मिनट के लिए स्किपिंग करें कैलोरी जलाने के लिए स्किपिंग बहुत अच्छी है। और 5 मिनट में कुछ प्लैंक करें, यह प्रभावी रूप से वसा को जला देगा। और आप कुछ योग भी कर सकते हैं कपालभाति बहुत प्रभावी है वसा जलने के लिए. योग और सूर्य नमस्कार भी वसा जलने के लिए बहुत अच्छा है। ये व्यायाम शरीर के उपापचय को बढ़ाएंगे और वसा और कैलोरी को जलाने में मदद करेंगे।

तेजी से पतले होने के उपाय और Weight loss tips in Hindi में ये कैलोरी बर्न के लिए कुछ व्यायाम और योग हैं और यदि संभव हो तो आपको उनका पालन भी करना चाहिए। आप किसी भी व्यायाम या योग का चयन कर सकते हैं ताकि आप थोड़ा थक जाएँ और व्यायाम करें कि आपको सिर पर कुछ पसीना आए। इसलिए आपको कैलोरी बर्न करने के लिए रोजाना व्यायाम करना होगा और इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा।




5. Weight loss tips in Hindi - सकारात्मक दृष्टिकोण और अनुशासित जीवन - 

5 वें टिप के बारे में बात करते हैं और बहुत महत्वपूर्ण है, यदि आप इस टिप की उपेक्षा करते हैं तो आप अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते। सकारात्मक दृष्टिकोण और अनुशासित जीवन बहुत महत्वपूर्ण है। आपका दृष्टिकोण बहुत सकारात्मक होना चाहिए। यदि आप जो चाहते हैं उसके लिए सकारात्मक नहीं हैं तो आपके लिए कुछ भी संभव नहीं है, इसलिए कृपया सकारात्मक रहें और अपने जीवन में अनुशासित रहें। 

यूट्यूब में वजन कम करने के बारे में बहुत सारे वीडियो हैं जो दावा करते हैं कि रातों रात वजन कम होता है जो पूरी तरह से बकवास है, और पूरी तरह से झूठ है। आप इन सभी युक्तियों का पालन करें और अपने लक्ष्यों के लिए सकारात्मक रहें। आपको इन सभी युक्तियों का बहुत सावधानी से पालन करना है और अपना खुद का वजन कम करने का लक्ष्य निर्धारित करना है। 

यदि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है, तो आप वजन घटाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। तेजी से पतले होने के उपाय और Weight loss tips in Hindi में पाँचवी टिप यह है यदि आप शराब और मादक पेय लेते हैं, तो कृपया उनसे बचें, धूम्रपान भी छोड़ दें। आपका जीवन बहुत अनुशासित होना चाहिए और दृष्टिकोण बहुत सकारात्मक होना चाहिए। यदि आप इन सभी युक्तियों का पालन करते हैं, तो मैं आपसे दावा कर रहा हूं कि निश्चित रूप से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आप एक सप्ताह में प्रभावी ढंग से 2 से 3 किलो वजन कम कर सकते हैं।

शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय - Weight loss tips in Hindi सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय - Weight loss tips in Hindi Reviewed by Raju Gautam on 4:46 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.