हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं?



हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? hindi calling

हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं?

हेलो दोस्तों Hindi Calling में आपका फिर से स्वागत है आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप ये जान पाएंगे की आप अपने हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? दोस्तों आप में से कौन नहीं चाहता की वो अपने माता पिता की, अपने बच्चों की, अपने पति या पत्नी की सभी जरूरतों को पूरा कर पाए. आपमें से कौन नहीं चाहता की जब बच्चे आपसे कोई चीज़ मांगे तो बच्चे को केवल इस वजह से मना न करना पड़े की वो चीज़ दिलाने के पैसे आपके पास नहीं है. 

सभी लोग चाहते हैं की उनके पास हमेशा पैसे हों, अच्छा बैंक बैलेंस हो और वो एक सुरक्षित आरामदायक ज़िन्दगी जी सकें. और अगर आप भी ऐसी ही कुछ परिश्थितियों से घिरे हुए हैं और अगर आप ये जानना चाहते हैं की हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए. 

और दोस्तों इस पोस्ट में मैं कोई बड़ी बड़ी बातें नहीं करने वाला, मै आपको ये नही बोलूंगा की आप अपना जॉब छोड़ दीजिये और बिज़नेस करने लग जाइये, मै आपको ये नही बोलूंगा की आप अपनी सोंच बदल लीजिये, मै आपको ये नही बोलूंगा की अपना बोलने का तरीका बदल दीजिये, इंग्लिश सीख लीजिये, प्रोग्रामिंग सीख लीजिये जी नहीं दोस्तों ऐसी कोई भी सलाह मैं आपको इस पोस्ट में नहीं देने वाला हूँ. 

मैं सिर्फ आपको चार ऐसी हैबिट्स बताने वाला हूँ जिनको अपनाकर आप अपने घर की आर्थिक स्थिति को ठीक कर सकते हैं. हर महीने अधिक पैसे बचा सकते हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा सकते हैं और एक सेफ और सिक्योर ज़िन्दगी जी सकते हैं.


1. उधार या लोन न लें

दोस्तों कई बार लोग अच्छी पोजीशन और अच्छी सैलरी पर जॉब करने के बावजूद उनकी लाइफस्टाइल ऐसी होती है की वो लोग सैलरी से मिले पैसों को बहुत तेज़ी से खर्च करते हैं. और महीना खतम होने से पहले ही पूरे पैसे खर्च कर देतें हैं फिर कंपनी से एडवांस ले लेते हैं. 

एडवांस के पैसे सैलरी से कट जाते हैं और फिर वो अपने खर्चों को पूरा करने के लिए अपने सहकर्मियों, दोस्तों या रिश्तेदार से उधार मांगते हैं. जिसको चुकाने में बहुत दिक्कत होती है. 


हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? hindi calling

दोस्तों उधार एक ऐसी आदत है जो आपको दलदल में खींचती चली जाती है. ये मत भूलिए अगर आप उधार लेंगे तो आपको उधार चुकाना भी है और न सिर्फ उधार चुकाना है उसके साथ उसका ब्याज भी चुकाना है. 

इसीलिए उधार केवल तभी लीजिये जब उसकी सख्त आवश्कता हो. दोस्तों आप अपने बैंक में पैसे तभी बचा पाएंगे जब आप उधार न लें. दोस्तों आप हर महीने अधिक पैसे बचा सकते हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा सकते हैं यदि आप उधार लेने से अपने आप को बचाएंगे. 



हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें  - सिर्फ 1 हफ्ते में वजन कैसे कम करें? तेजी से पतले होने के उपाय 


2. बचत और इन्वेस्ट

दोस्तों 2002 में पेट्रोल की कीमत थी 33 रूपए और आज कीमत है 80 रूपए यानी आपके पास जो 100 रूपए का नोट था जो 2002 में आपको 3 लीटर पेट्रोल लाकर देता था आज वही नोट सवा लीटर पेट्रोल भी नहीं दे पा रहा है. इस चीज़ को बोलते हैं इन्फ्लेशन यानी बैंक में रखा पैसा और आपके घर में गुल्लक में रखे पैसे की वैल्यू घटती रहती है. 

इसीलिए आपको अपना पैसा न सिर्फ सेव करना है उसको प्रॉपर जगह इन्वेस्ट करना है. इन्वेस्ट करने के आपके पास काफी सारे विकल्प हैं जैसे - फिक्स्ड डिपोसिट, गोल्ड, सिल्वर, म्यूच्यूअल फंड्स और स्टॉक मार्केट जिसमे भी आप कम्फर्टेबल हैं कोशिश करें उस पैसे को इन्वेस्ट कर दें ताकि वो पैसे की वैल्यू घटे नहीं बल्कि बढ़ती रहे. जिससे आप हर महीने अधिक पैसे बचा सकते हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा सकते हैं.


हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? hindi calling


3. चीज़ों को अधिक मात्रा में खरीदें

दोस्तों यदि आपको पता है की आपकी कौन सी चीज़ों में कितना खर्च हो रहा है तब आप इस पॉइंट का फायदा उठा पाएंगे उदाहरण के लिए 1 लीटर तेल के पैक का मूल्य अगर 100 रूपए है तो 5 लीटर तेल के पैक का मूल्य लगभग 450 रूपए होता है, इसका मतलब ज्यादा मात्रा में चीज़ें खरीदने पर हमें फायदा होता है. 

वैसे ही यदि आप जानते हैं की आपके घर में चावल की खपत 10 किलो होने वाली है तो आपको 1 किलो के छोटे छोटे पैकेट लेने से बेहतर है की आप 10 किलो का एक पैकेट खरीदें, जिसमे आपको न सिर्फ आपको एमआरपी पे फायदा मिलेगा साथ ही साथ आपके पास मोलभाव करने का पावर आ जायेगा आपके दुकानदार के साथ. और आप हर महीने अधिक पैसे बचा सकते हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा सकते हैं.


हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? hindi calling

आप दुकानदार से एमआरपी से भी और दाम कम करने को बोलेंगे तो चूँकि आप ज्यादा मात्रा में सामान ले रहें हैं तो वो आपको देगा. उसी तरह यदि आपको पता है की घर में हफ्ते में कितनी सब्जी इस्तेमाल होती है तो ठेले वाले से खरीदने की बजाय आप रविवार को जाकर सब्जी मंडी से सब्जी ले सकते हैं. 


दोस्तों ये एक ऐसी सेविंग्स है जो जनरली हम इग्नोर कर देते हैं लेकिन आप ये जानकार हैरान हो जायेंगे की हमारे घर का 40 से 60% खर्च खाने पीने के आइटम्स पे ही होता है. तो यदि आप उनको प्रॉपर प्लानिंग के साथ महीने की शुरुआत में एक सही मात्रा में खरीद पाएंगे तो आपको हर महीने काफी बचत होने वाली है. और आप हर महीने अधिक पैसे बचा सकते हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा सकते हैं .



4. बुरी आदतों का त्याग

दोस्तों यदि आप दिन के 50 रूपए बचाएं तो आप महीने के 1500 और साल के 18000 रूपए बचा लेंगे और अगर इस पैसे को आप किसी म्यूच्यूअल फण्ड में या फिक्स्ड डिपोसिट में इन्वेस्ट कर देतें है तो यही पैसा आपको 8 से 10 % के ब्याज के साथ आपको मिलेगा जो की दोस्तों कम नही होता. 


हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? hindi calling

दोस्तों ये इतना पैसा एक आदमी जिसको सिगरेट की लत है जो दिन में 4 से 5 सिगरेट पी लेता है इसपर खर्च कर देता है. हो सकता है की आपकी लत इससे भी बुरी हो और आप दिन में 100 से 150 रूपए अपनी लत पर लगा रहे हो. ऐसे में यदि आप ये आदतें छोड़ते हैं तो न सिर्फ आपकी डायरेक्ट सेविंग होती है बल्कि लम्बे समय पर आपकी हेल्थ को लेकर मेडिकल पर होने वाले खर्चे भी बचा पाते हैं

तो दोस्तों मेरे विचार से आपको तुरंत अपनी बुरी लत पर नियंत्रण करना चाहिए कम करना चाहिए और हो सके तो धीरे धीरे ख़त्म कर देना चाहिए. जिससे स्पष्ट रूप से आप हर महीने अधिक पैसे बचा सकते हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा सकते हैं.

दोस्तों इन हैबिट्स को यदि आप अपनी ज़िन्दगी में अपना लेंगे तो जरूर ही आपको बदलाव महसूस होगा की आप हर महीने अधिक पैसे बचा पा रहे हैं और अपने बैंक बैलेंस को बढ़ा पा रहे हैं. और यदि इनमें से किसी आदत को अपने अपनी ज़िन्दगी में शामिल किया है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना एक्सपीरियंस जरूर बताएं. दोस्तों आशा करते हैं की आपके सवाल हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? का जवाब आपको मेरी इस पोस्ट में मिल गया होगा। दोस्तों यदि आपको लगता है इसके आलावा कुछ और ऐसी हैबिट्स हैं जो हम सबको अपनी ज़िन्दगी में अपनानी चाहिए तो वो भी आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताइये.

शुभकामनाओं के साथ आपका मित्र Raju Gautam .


फ्रेंड्स अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया कमेन्ट  के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने दोस्तों 
के साथ WhatsappFacebookTwitterऔर Google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।


यदि आप अपना कोई आर्टिकल, Inspirational story, कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Hindi Calling .Com में आप हमारे साथ शेयर  करना चाहते हैं, तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.



हमारी Email Id है:
 hindicalling@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ Hindi Calling .Com में Publish करेंगे.



Thank You.
हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? हर महीने पैसे कैसे बचाएं? बैंक बैलेंस को कैसे बढ़ाएं? Reviewed by Raju Gautam on 11:10 pm Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.